त्योहारी सीजन में राहत, नहीं बढ़ेंगी प्याज और दालों की कीमतें

Share Us

414
त्योहारी सीजन में राहत, नहीं बढ़ेंगी प्याज और दालों की कीमतें
21 Oct 2022
min read

News Synopsis

इस महंगाई Inflation के दौर में त्योहारी सीजन Festive Season को लेकर राहत की खबर सामने आ रही है। सरकार Government ने कहा कि त्योहारी सीजन में देश के लोगों को प्याज और दालों की महंगाई Inflation of Onions and Pulses नहीं सताएगी। पर्याप्त बफर स्टॉक Buffer Stock होने की वजह से प्याज और दालों की कीमतें दिसंबर तक नहीं बढ़ेंगी। उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने अपने बयान में कहा है कि सरकार के पास 2022-23 के लिए 2.5 लाख टन से ज्यादा प्याज का भंडार Stock of Onion है। इसमें 54 लाख टन प्याज राज्यों को जारी किया गया है।

दालों के मामले में उन्होंने कहा कि देश में उड़द, मूंग और मसूर Moong and Lentil का बफर स्टॉक 43 लाख टन से अधिक है। विभिन्न राज्यों की मांग को देखते हुए 20-27 लाख टन दालों का आयात Import of Pulses किया गया है। इसके अलावा, मध्याह्न भोजन और अन्य कल्याणकारी योजना के लिए केंद्र ने बाजार कीमत से 8 रुपये कम दाम पर राज्यों को करीब 88,000 टन चना दाल की आपूर्ति की है। सचिव ने कहा कि प्याज की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत All India Average Retail Price पिछले साल के मुकाबले 28 फीसदी घटी है।

सचिव ने आगे कहा कि बेमौसम बारिश का खरीफ प्याज उत्पादन Kharif Onion Production पर मामूली असर हुआ हो सकता है, लेकिन, बफर स्टॉक होने के कारण हम इस कमी को दूर करेंगे। उन्होंने कहा, स्थानीय इलाकों में कीमतों के आधार पर बफर स्टॉक से प्याज बाजार में उतारा जा रहा है। राष्ट्रीय बफर स्टॉक National Buffer Stock से अब तक 14 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों States and UTs को लगभग 54,000 टन प्याज जारी किया गया है।