News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

रिलायंस 5 साल में 100 सीबीजी प्लांट लगाएगी: मुकेश अंबानी

Share Us

536
रिलायंस 5 साल में 100 सीबीजी प्लांट लगाएगी: मुकेश अंबानी
28 Aug 2023
min read

News Synopsis

कंपनी की 46वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani ने शेयरधारकों को अपने नए ऊर्जा कारोबार के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि उनकी समवर्ती प्राथमिकता 2026 तक अपनी बैटरी गीगा फैक्ट्री Battery Giga Factory स्थापित करना है।

उन्होंने कहा कि जामनगर में संपीड़ित बायोगैस Compressed Biogas in Jamnagar के लिए दो डेमो इकाइयां स्थापित करने के बाद रिलायंस ने केवल 10 महीने के रिकॉर्ड समय में उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में पहला वाणिज्यिक पैमाने का सीबीजी संयंत्र चालू किया है।

हम इसे तेजी से पूरे भारत में 25 सीबीजी संयंत्रों तक बढ़ाएंगे। हमारा लक्ष्य अगले 5 वर्षों में 100 सीबीजी संयंत्र स्थापित करना है, जिससे 5.5 मिलियन टन कृषि-अवशेष और जैविक कचरे का उपभोग होगा, जिससे लगभग 2 मिलियन टन कार्बन उत्सर्जन कम होगा, और सालाना 2.5 मिलियन टन जैविक खाद का उत्पादन होगा, उन्होंने कहा कि इससे आयातित एलएनजी में प्रति वर्ष लगभग 70 लाख टन की कमी आएगी।

मुकेश अंबानी ने कहा "यह कंटेनरीकृत ऊर्जा भंडारण समाधानों तक ले जाने वाली बैटरी रसायनों और कोशिकाओं का निर्माण करेगा। इसमें वास्तव में एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करने के लिए बैटरी रीसाइक्लिंग सुविधा Battery Recycling Facility शामिल होगी।"

रिलायंस इंडस्ट्रीज Reliance Industries अपनी जामनगर इकाई में ग्रिड से ऊर्जा संग्रहीत करने के लिए एकीकृत सौर पीवी मॉड्यूल, इलेक्ट्रोलाइज़र, ईंधन सेल और बैटरी बनाने के लिए चार 'गीगा फैक्ट्री' बनाने के लिए अगले तीन वर्षों में 60,000 करोड़ रुपये खर्च करने की संभावना है। इसके अतिरिक्त 15,000 करोड़ रुपये का उपयोग मूल्य श्रृंखला, प्रौद्योगिकी और नई ऊर्जा व्यवसाय के लिए साझेदारी में निवेश के लिए किए जाने की संभावना है।

रिलायंस की योजना अगले 5 वर्षों में 100 संपीड़ित बायोगैस (सीबीजी) संयंत्र स्थापित करने की है

रिलायंस ने कहा कि उसने करीब 6,700 करोड़ रुपये का निवेश और अधिग्रहण किया है।

रिलायंस ने 2030 तक 100 गीगावॉट सौर ऊर्जा स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। कि रिलायंस 2026 तक 20 गीगावॉट की लक्ष्य क्षमता के साथ कच्चे सिलिका और पॉलीसिलिकॉन से लेकर इंगोट, वेफर्स से लेकर तैयार कोशिकाओं और मॉड्यूल तक एकीकृत विनिर्माण करेगा।

रिलायंस बड़े पैमाने पर ग्रिड बैटरी बनाना चाहता है, और वित्त वर्ष 24 में पहला प्लांट स्थापित करना चाहता है। कंपनी इसे 2027 तक 50GWh तक बढ़ाना चाहती है।

आरआईएल पहले से ही अपनी हाइड्रोजन महत्वाकांक्षाओं के साथ आगे बढ़ रही है। कि रिलायंस वर्तमान में हरित हाइड्रोजन वितरण बुनियादी ढांचे की स्थापना कर रहा है, और 2025 तक हरित हाइड्रोजन के उत्पादन का लक्ष्य बना रहा है।