केजी-डी6 ब्लॉक में खोजे गए एमजे फील्ड से गैस उत्पादन शुरू करेगी रिलायंस

Share Us

448
केजी-डी6 ब्लॉक में खोजे गए एमजे फील्ड से गैस उत्पादन शुरू करेगी रिलायंस
25 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी तेल उत्पादक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड Reliance Industries Limited इस तिमाही में केजी-डी6 ब्लॉक KG-D6 Block में खोजी गई एमजे फील्ड से प्राकृतिक गैस का उत्पादन शुरू करेगी।

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक यह भारत की 15 फीसदी गैस की मांग को पूरा करने में सक्षम होगा।

एमजे फील्ड भारत में आंध्र तट से दूर केजी-डी6 ब्लॉक के इलाकों के भीतर स्थित है, जो उत्पादन के तहत एकमात्र गहरे पानी का ब्लॉक है। MJ को 600 और 1,200 मीटर पानी के भीतर की गहराई के बीच देखा गया है, और इसे फ्लोटिंग प्रोडक्शन स्टोरेज और ऑफलोडिंग Floating Production Storage and Offloading से जोड़ने के लिए सात उत्पादन कुओं से जोड़ा गया है।

एमजे के जलाशय धीरूभाई -1 और 3 गैस उत्पादक क्षेत्रों से लगभग 2,000 मीटर नीचे हैं, और विकास ब्लॉक पर तीसरा सबसे बड़ा होने की उम्मीद है। केजी-डी6 में रिलायंस की 66.67 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि बीपी की शेष 33.33 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

जनवरी-मार्च तिमाही में केजी-डी6 ब्लॉक का औसत उत्पादन 20 मिलियन मानक घन मीटर प्रति दिन था, कंपनी ने प्रतिभूति विनिमय पर दायर एक निवेशक प्रस्तुति में कहा।

रिलायंस और उसके सहयोगी यूके सुपरमेजर बीपी UK Supermajor BP अब एमजे से उत्पादन परिचालन शुरू Production operations start from MJ करने के कगार पर हैं, इसकी विशाल गहरी जल परियोजना। यह बेशकीमती पूर्वी तट संपत्ति से गैस उत्पादन को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ावा देगा। एमजे फील्ड को 1Q FY24 में उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है।

कंपनी ने पहले दिसंबर तिमाही से परियोजना संचालन शुरू करने की योजना बनाई थी, हालांकि इसमें और तीन महीने की देरी हुई। रिलायंस और बीपी तीन अलग-अलग परियोजनाओं के माध्यम से केजी-डी6 को और विकसित करने पर करीब 5 अरब डॉलर खर्च कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य अपतटीय संपत्ति से गैस उत्पादन को फिर से जीवंत करना है।

जबकि पहले दो विकास-आर-क्लस्टर और सैटेलाइट क्लस्टर-ने गैस उत्पादन शुरू कर दिया है, एमजे अब पूरा होने के करीब है। एमजे परिचालन शुरू होने से वित्त वर्ष 24 में केजी-डी6 गैस उत्पादन बढ़कर 30 एमएमएससीएमडी हो जाएगा।

रिलायंस ने प्रेजेंटेशन में कहा एमजे क्षेत्र में परीक्षण और कमीशनिंग चल रही है, एकीकृत उत्पादन प्रणाली के चल रहे परीक्षण के हिस्से के रूप में एक अच्छी तरह से खोला गया। कंपनी पहले ही सिटी गैस, पावर और फर्टिलाइजर सेक्टर की कंपनियों को 6 एमएमएससीएमडी गैस बेच चुकी है।

रिलायंस और बीपी केजी-डी6 ब्लॉक में गैस का उत्पादन करते समय खोज और खोज में गहराई तक जाने के लिए बंगाल की खाड़ी में उच्च समुद्र में एक अस्थायी उत्पादन प्रणाली Temporary Production System का उपयोग करने की योजना बना रही है।

MJ-1 में न्यूनतम 0.988 ट्रिलियन क्यूबिक फीट आकस्मिक संसाधन Cubic Feet Contingency Resource होने का अनुमान है। क्षेत्र ने तेल जमा की भी पहचान की है। गैस और तेल दोनों को सीबेड के नीचे से एफपीएसओ तक ड्रिल किया जाएगा, जहां उन्हें अशुद्धियों से मुक्त किया जाएगा।

रिफाइनरियों को बिक्री के लिए तेल टैंकरों पर लोड किया जाएगा, जबकि गैस समुद्र के नीचे पाइपलाइन के माध्यम से और आगे ग्राहकों के लिए तट पर जाएगी। दक्षिण कोरिया के सैमसंग हेवी इंडस्ट्रीज Samsung Heavy Industries of South Korea द्वारा निर्मित डबल-हल्ड एफपीएसओ प्रति दिन 60,000 बैरल तरल पदार्थ और लगभग 12.7 मिलियन क्यूबिक मीटर प्रति दिन गैस को संभालने के लिए बनाया गया है।

फ्लोटर में 30,000 बीपीडी की घनीभूत उत्पादन क्षमता Intensive Production Capacity और कम से कम 20,000 बीपीडी की जल-संचालन क्षमता होने की उम्मीद है, और बाद में वृद्धि की संभावना के साथ।

आर-क्लस्टर ने दिसंबर 2020 में उत्पादन शुरू किया और सैटेलाइट क्लस्टर Satellite Cluster अगले साल अप्रैल में स्ट्रीम पर आया। जबकि आर-क्लस्टर के 2021 में लगभग 12.9 एमएमएससीएमडी के पठारी गैस उत्पादन तक पहुंचने की उम्मीद है, सैटेलाइट क्लस्टर में 6 एमएमएससीएमडी का पीक आउटपुट होगा।

एमजे फील्ड का अधिकतम उत्पादन 12 एमएमएससीएमडी होगा। तेल-से-टेलीकॉम समूह रिलायंस Oil-to-telecom conglomerate Reliance ने अब तक केजी-डी6 ब्लॉक में 19 गैस खोजें की हैं। इनमें से डी-1 और डी-3- लॉट में सबसे बड़ा-अप्रैल 2009 से उत्पादन में लाया गया था, और एमए ब्लॉक में एकमात्र तेल क्षेत्र सितंबर 2008 में उत्पादन के लिए रखा गया था।

जबकि एमए क्षेत्र ने 2019 में उत्पादन बंद कर दिया था, फरवरी 2020 में डी-1 और डी-3 से उत्पादन बंद हो गया। उत्पादन शुरू करने के लिए समय सीमा को पूरा नहीं करने के लिए अन्य खोजों को या तो सरेंडर कर दिया गया या सरकार द्वारा वापस ले लिया गया।