News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स का नाम बदलकर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज कर दिया गया

Share Us

376
रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स का नाम बदलकर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज कर दिया गया
26 Jul 2023
min read

News Synopsis

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड Reliance Industries Limited ने कहा कि रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड Reliance Strategic Investments Limited का नाम बदलकर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड Jio Financial Services Limited कर दिया गया है।

कंपनी ने स्टॉक नियामक फाइलिंग में कहा कंपनी का नाम 25 जुलाई 2023 से रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड से बदलकर 'जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड' कर दिया गया है।

आरआईएल ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज RIL Jio Financial Services को 15,500 करोड़ नकद और तरल निवेश हस्तांतरित किया था। हस्तांतरण के बाद जेएफएसएल के पास 20,700 करोड़ का तरल संपत्ति आधार है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड से अलग होने के बाद जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के अंतर्गत आने पर बोनान्ज़ा पोर्टफोलियो के वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक राजेश सिन्हा Senior Research Analyst Rajesh Sinha ने कहा था, जेएफएसएल छह कंपनियों रिलायंस इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स में निवेश के साथ एक वित्तीय सेवा उपक्रम है। रिलायंस पेमेंट सॉल्यूशंस Reliance Payment Solutions, जियो पेमेंट्स बैंक Jio Payments Bank, रिलायंस रिटेल फाइनेंस Reliance Retail Finance, जियो इंफॉर्मेशन एग्रीगेटर सर्विसेज और रिलायंस रिटेल इंश्योरेंस ब्रोकिंग Jio Information Aggregator Services and Reliance Retail Insurance Broking।

बोनान्ज़ा पोर्टफोलियो विशेषज्ञ ने कहा कि डिमर्जर का निर्णय मूल रूप से वित्तीय सेवा व्यवसाय को अन्य व्यवसायों से अलग रखने के लिए लिया गया है, और यह निवेशकों, रणनीतिक भागीदारों, ऋणदाताओं और अन्य हितधारकों के एक अलग समूह को आकर्षित कर सकता है।

Q1FY24 के अंत तक RIL पर 3.19 ट्रिलियन का बकाया कर्ज था, जो कि एक साल पहले की तिमाही के दौरान दर्ज 2.63 ट्रिलियन से 21.29 प्रतिशत अधिक है।

मुकेश अंबानी Mukesh Ambani की अगुवाई वाली आरआईएल ने 30 मार्च को अपने वित्तीय सेवा व्यवसाय को रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स Reliance Strategic Investments में विभाजित करने और इसे जेएफएसएल के रूप में फिर से नामित करने की प्रक्रिया शुरू की थी।