News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Reliance ने कंस्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और होम एप्लायंसेज के लिए Wyzr ब्रांड लॉन्च किया

Share Us

120
Reliance ने कंस्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और होम एप्लायंसेज के लिए Wyzr ब्रांड लॉन्च किया
29 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड Reliance Industries Ltd घरेलू उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू उपकरणों के बाजार में अपने नए ब्रांड वाइज़्र Wyzr का विस्तार करने के लिए घरेलू अनुबंध निर्माताओं डिक्सन टेक्नोलॉजीज और ओनिडा की मूल कंपनी मिर्क इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ उत्पादन समझौतों के लिए बातचीत कर रही है।

मेड-इन-इंडिया ब्रांड को वित्तीय वर्ष 2023-24 में लॉन्च किया गया था, और इसने कूलर की एक रेंज पेश की है। RIL ने अन्य श्रेणियों में विस्तार करने की योजना की घोषणा की। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली आरआईएल का लक्ष्य वाइज़्र के माध्यम से स्थानीय उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू उपकरणों के बाजार में बहुराष्ट्रीय निगमों के प्रभुत्व को चुनौती देना है।

कंपनी का इरादा बाजार में ब्रांड का दबदबा बढ़ने के बाद मध्यम अवधि में अपने खुद के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स स्थापित करने का है।

ग्रुप की रिटेल शाखा रिलायंस रिटेल ने टेलीविजन, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, छोटे उपकरण और एलईडी बल्ब को शामिल करने के लिए उत्पाद रेंज का विस्तार करने की योजना बना रही है। कंपनी का लक्ष्य इन उत्पादों को आंतरिक रूप से विकसित और डिजाइन करना है, मुख्य रूप से विदेशी लेबल द्वारा नियंत्रित बाजार में एक घरेलू ब्रांड स्थापित करना है।

इससे पहले रिलायंस रिटेल ने तीसरे पक्ष द्वारा निर्मित उत्पादों के साथ निजी लेबल ब्रांड रीकनेक्ट लॉन्च किया था।

रिलायंस की योजना अपने रिलायंस डिजिटल स्टोर्स के साथ-साथ स्वतंत्र खुदरा विक्रेताओं, क्षेत्रीय खुदरा श्रृंखलाओं और अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम से Wyzr उत्पादों को वितरित करने की है। इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के B2B वितरण में लगी JioMart Digital, Wyzr उत्पादों को अन्य स्टोरों में भी वितरित करेगी।

एलजी, सैमसंग और व्हर्लपूल जैसे स्थापित ब्रांडों की तुलना में वाइज़्र उत्पादों की कीमत प्रतिस्पर्धी होने की उम्मीद है। जबकि टाटा के स्वामित्व वाली वोल्टास एसी बाजार में सबसे आगे है, उसके बाद एलजी और डाइकिन जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियां हैं।

जियोफोन के साथ फीचर फोन मार्केट में हलचल मचाने में रिलायंस की पिछली सफलता ने इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में उसके दृष्टिकोण को प्रेरित किया है, जिसका लक्ष्य सरकार की मेक इन इंडिया घरेलू विनिर्माण पहल को भुनाना है।

रिलायंस रिटेल ने पहले रीकनेक्ट ब्रांड के तहत टेलीविजन और उपकरण बेचने का प्रयास किया था, लेकिन उसे सीमित सफलता मिली क्योंकि इन्हें भागीदारों द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया था। कंपनी अभी भी एक्सेसरीज़ के लिए रीकनेक्ट ब्रांड का उपयोग करती है। इसके अतिरिक्त इसके पास बीपीएल और केल्विनेटर ब्रांडों का लाइसेंस है, लेकिन इन उत्पादों के साथ इसे महत्वपूर्ण बाजार हिस्सेदारी हासिल नहीं हुई है। उत्पाद डिजाइन और विनिर्माण पर अधिक नियंत्रण की आवश्यकता को पहचानते हुए रिलायंस अपनी ब्रांड रणनीति अपना रही है।

रिलायंस रिटेल के चीफ एग्जीक्यूटिव दिनेश तलुजा Reliance Retail Chief Executive Dinesh Taluja ने रिलायंस के एफएमसीजी कारोबार के विस्तार पर प्रकाश डाला, जिसमें क्रमशः पेय और स्टेपल सेगमेंट में कैंपा और इंडिपेंडेंस जैसे ब्रांडों के लिए मजबूत पकड़ और ग्राहक स्वीकृति पर ध्यान दिया गया। उन्होंने देश के विभिन्न क्षेत्रों में इन व्यवसायों के विस्तार का समर्थन करने के लिए एक स्थानीय आपूर्ति श्रृंखला की स्थापना पर जोर दिया।

चौथी तिमाही की कमाई में पहली बार रिलायंस रिटेल का वार्षिक मुनाफा 10,000 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया। किराना व्यवसाय ने वित्त वर्ष 2014 में 31 प्रतिशत की उच्चतम वृद्धि दर्ज की। फैशन और जीवनशैली में लगभग 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स में 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई।