News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Reliance Jio ने 'BharatGPT' लॉन्च करने के लिए IIT-Bombay के साथ साझेदारी की

Share Us

304
Reliance Jio ने 'BharatGPT' लॉन्च करने के लिए IIT-Bombay के साथ साझेदारी की
29 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

भारतीय दूरसंचार और स्ट्रीमिंग परिदृश्य में क्रांति लाने के लिए पहचानी जाने वाली रिलायंस जियो Reliance Jio अब कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति करने के लिए तैयार है।

एक रोमांचक विकास में Jio ने घोषणा की कि वह अपना नया AI प्रोजेक्ट BharatGPT लॉन्च करेगा, जो प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे के साथ एक संयुक्त उद्यम है।

आकाश अंबानी ने आईआईटी बॉम्बे टेकफेस्ट में BharatGPT का अनावरण किया:

आईआईटी बॉम्बे के वार्षिक टेकफेस्ट में रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी Reliance Jio Chairman Akash Ambani ने अपने पिता मुकेश अंबानी के साथ भारत जीपीटी की भव्य घोषणा की। देश में सबसे बड़े दूरसंचार सेवा प्रदाता के रूप में Jio का AI में प्रवेश एक प्रमुख रणनीतिक कदम का प्रतीक है।

आकाश अंबानी ने कंपनी के संपूर्ण संचालन में एआई प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने की कंपनी की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। और समाज के विभिन्न क्षेत्रों में एआई की परिवर्तनकारी क्षमता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा "हम एआई को न केवल अपने संगठन के अंदर बल्कि अपने सभी क्षेत्रों में क्षैतिज रूप से लॉन्च करने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं।"

भारत जीपीटी द्वारा आकार दिया गया भविष्य का परिदृश्य:

भारत GPT तकनीकी परिदृश्य को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है, क्योंकि Jio इस AI प्रोजेक्ट को कंपनी के विभिन्न क्षेत्रों में लागू करने की योजना बना रहा है। अगले दशक में बड़े-भाषा मॉडल और जेनरेटिव एआई का बोलबाला रहेगा। भारत जीपीटी के लिए अंबानी के दृष्टिकोण में मीडिया, वाणिज्य, संचार और उपकरणों में नई पहल शुरू करना शामिल है।

इसके अलावा Jio टेलीविजन के लिए अपना मालिकाना ऑपरेटिंग सिस्टम पेश करने की कगार पर है। और अपने स्वयं के टीवी ओएस को लॉन्च करने की दिशा में चल रहे प्रयासों का खुलासा किया, जो बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव के लिए व्यापक एआई एकीकरण को समाहित करने का वादा करता है। क्योंकि उद्योग भारत जीपीटी की रिलीज के लिए आधिकारिक समयसीमा का इंतजार कर रहा है, जिसका खुलासा जियो द्वारा 2024 की शुरुआत में किए जाने की उम्मीद है।

Jio 2.0 का आसन्न लॉन्च और भारत GPT की भूमिका:

अंबानी ने Jio 2.0 के आगमन का भी उल्लेख किया, जिससे Jio की पेशकशों के अगले विकास के बारे में उत्सुकता बढ़ गई। एआई द्वारा संचालित एक पावरहाउस होने की उम्मीद है, भारत जीपीटी को जियो टेलीकॉम उत्पादों के लिए बुद्धिमान कोर के रूप में काम करने की कल्पना की गई है। वॉइस कमांड को समझने और इशारों की व्याख्या करने की एआई की क्षमता का उद्देश्य ऑपरेटिंग उपकरणों में मानव प्रयास को कम करना और सभी प्लेटफार्मों पर Jio के यूजर इंटरफेस को सुव्यवस्थित करना है। यह Jio के विशाल ग्राहक आधार के लिए अधिक सहज और सहज अनुभव बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण छलांग है।

जैसा कि रिलायंस जियो ने भारत जीपीटी के साथ एआई डोमेन में उद्यम करने के लिए आईआईटी बॉम्बे के साथ सहयोग किया है, और नवाचार की संभावनाएं बहुत अधिक हैं।

TWN In-Focus