News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

रिलायंस जियो ने 8 शहरों में फिक्स्ड वायरलेस सर्विस लॉन्च की

Share Us

258
रिलायंस जियो ने 8 शहरों में फिक्स्ड वायरलेस सर्विस लॉन्च की
21 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

रिलायंस जियो Reliance Jio ने अपने फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (FWA) डिवाइस Jio AirFiber को आठ शहरों अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और पुणे में लॉन्च किया, इसके ठीक एक महीने बाद प्रतिद्वंद्वी भारती एयरटेल Bharti Airtel ने अपना डिवाइस पेश किया। क्योंकि दोनों टेलीकॉम कंपनियां अपनी 5जी सेवाओं के मुद्रीकरण के शुरुआती प्रयास कर रही हैं।

फाइबर-टू-द-होम सेवा JioFiber पहले से ही 10 मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है, JioAirFiber के साथ हम अपने देश के हर घर को सेवा की समान गुणवत्ता के साथ तेजी से कवर करने के लिए अपने पते योग्य बाजार का विस्तार कर रहे हैं," आकाश अंबानी अध्यक्ष रिलायंस जियो Akash Ambani Chairman Reliance Jio ने कहा।

फिक्स्ड वायरलेस डिवाइस 5G जैसी तकनीकों का उपयोग करके फिक्स्ड ब्रॉडबैंड एक्सेस प्रदान करने के लिए केबल/फाइबर के बजाय रेडियो फ्रीक्वेंसी का उपयोग करता है। सीधे शब्दों में कहें तो ये पोर्टेबल ब्रॉडबैंड डिवाइस हैं, डोंगल की तरह लेकिन बेहतर कवरेज और स्पीड के साथ।

टेल्को ने कहा कि Jio AirFiber सेवा को 30 एमबीपीएस स्पीड से लेकर 1000 एमबीपीएस स्पीड तक के कई प्लान के साथ लॉन्च किया गया है, जो सभी छह महीने और 12 महीने के ब्लॉक में उपलब्ध हैं।

प्लान दो श्रेणियों में उपलब्ध हैं, Jio AirFiber और Jio AirFiber Max

पहले वाले के पास अलग-अलग अतिरिक्त लाभों के साथ 30 एमबीपीएस और 100 एमबीपीएस की गति वाली योजनाएं हैं, जबकि बाद वाले के पास 300 एमबीपीएस, 500 एमबीपीएस और 1000 एमबीपीएस की गति वाली योजनाएं हैं।

टेल्को ने कहा JioAirFiber Max चुनिंदा क्षेत्रों में उपलब्ध होगा।

यह सेवा वाई-फाई राउटर, एक 4K स्मार्ट सेट टॉप बॉक्स और एक आवाज नियंत्रित रिमोट के साथ आती है। सभी प्लान असीमित डेटा भत्ते, 550 टीवी चैनलों और 14 ओटीटी ऐप्स के साथ आते हैं, जिनमें JioCinema, Disney+Hotstar, SonyLiv, Zee5 और ShemarooMe समेत अन्य शामिल हैं।

प्रति माह 1,199 से अधिक की योजना चुनने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम और जियोसिनेमा प्रीमियम तक पहुंच भी शामिल है।

टेलीकॉम कंपनी 1,000 का इंस्टॉलेशन शुल्क लेगी। सेवा की वार्षिक सदस्यता का विकल्प चुनने वालों के लिए यह शुल्क माफ कर दिया जाएगा।

एयरटेल ने अपनी FWA सेवा एयरटेल एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर अगस्त की शुरुआत में मुंबई और दिल्ली में लॉन्च की थी। वाहक एक एकल योजना प्रदान करता है, जो 2,500 की सुरक्षा जमा के साथ 100 एमबीपीएस की गति प्रदान करता है, डिवाइस के सरेंडर पर पूरी तरह से वापसी योग्य है, और वर्तमान में सभी सदस्यता पर 7.5% की छूट दे रहा है। और सदस्यता छह महीने के ब्लॉक में उपलब्ध है।

100 एमबीपीएस प्लान के लिए Jio के पास दो मूल्य बिंदुओं का विकल्प है, 899 प्रति माह और 1,199 प्रति माह। एयरटेल का प्लान 799 प्रति माह पर उपलब्ध है।