News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

डेटा ट्रैफिक में Reliance Jio दुनिया की सबसे बड़ी नेटवर्क ऑपरेटर बनी

Share Us

130
डेटा ट्रैफिक में Reliance Jio दुनिया की सबसे बड़ी नेटवर्क ऑपरेटर बनी
23 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

भारत की टेलीकॉम दिग्गज कंपनी रिलायंस जियो Reliance Jio डेटा ट्रैफिक के मामले में चाइना मोबाइल को पछाड़कर दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल ऑपरेटर बन गई है। यह घोषणा तब हुई जब जियो ने अपने तिमाही नतीजों का खुलासा किया, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में हासिल की गई आश्चर्यजनक संख्याएं और उपलब्धियां प्रदर्शित की गईं।

मार्च 2024 तक Jio का ग्राहक आधार 481.8 मिलियन है, जिसमें से 108 मिलियन ग्राहक Jio के True5G स्टैंडअलोन नेटवर्क पर हैं। यह संख्या भारतीय दूरसंचार बाजार में Jio के गढ़ को दर्शाती है।

जियो नेटवर्क पर कुल ट्रैफिक 40.9 एक्साबाइट तक पहुंच गया है, जो साल-दर-साल 35.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।

इस उछाल का श्रेय 5जी और होम सेवाओं को अपनाने में हो रही बढ़ोतरी को दिया गया है।

विशेष रूप से 28 प्रतिशत ट्रैफ़िक 5G ग्राहकों से आता है, जो अगली पीढ़ी की कनेक्टिविटी की ओर तेजी से बदलाव का संकेत देता है।

इसके अतिरिक्त Jio की फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस सेवाओं ने डेटा ट्रैफ़िक में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से वार्षिक डेटा ट्रैफ़िक में नाटकीय रूप से 2.4 गुना वृद्धि हुई है, प्रति व्यक्ति मासिक डेटा उपयोग तीन साल पहले केवल 13.3 जीबी से बढ़कर 28.7 जीबी हो गया है। यह उछाल भारत में डिजिटल कनेक्टिविटी पर बढ़ती निर्भरता को रेखांकित करता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी Mukesh Ambani Chairman and Managing Director of Reliance Industries Limited ने कंपनी के प्रदर्शन और भारतीय अर्थव्यवस्था में इसके योगदान पर संतुष्टि व्यक्त की।

उन्होंने महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर प्रकाश डाला, जिसमें कर-पूर्व लाभ में 100,000 करोड़ की सीमा पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनना भी शामिल है।

मुकेश अंबानी ने कहा आरआईएल के व्यवसायों की पहल ने भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों के विकास को बढ़ावा देने में उल्लेखनीय योगदान दिया है। कि राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के साथ-साथ, सभी क्षेत्रों ने मजबूत वित्तीय और परिचालन प्रदर्शन दर्ज किया है। इससे कंपनी को कई उपलब्धियां हासिल करने में मदद मिली है। इस साल रिलायंस कर-पूर्व मुनाफे में 100,000 करोड़ की सीमा पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई।

मुकेश अंबानी ने 2G यूजर्स को स्मार्टफोन में अपग्रेड करने से लेकर एआई-संचालित समाधान बनाने के प्रयास का नेतृत्व करने तक भारत में डिजिटल परिवर्तन को आगे बढ़ाने में जियो की भूमिका पर भी जोर दिया।

उन्होंने कहा “108 मिलियन से अधिक ट्रू 5G ग्राहकों के साथ Jio वास्तव में भारत में 5G परिवर्तन का नेतृत्व करता है। अब तक 2G यूजर्स को स्मार्टफोन में अपग्रेड करने से लेकर एआई-संचालित समाधानों के उत्पादन के प्रयास का नेतृत्व करने तक जियो ने देश के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने में अपनी क्षमता साबित की है।

उन्होंने देश के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने और उपभोक्ताओं को नवीन समाधान प्रदान करने के अपने निरंतर प्रयासों के लिए Jio की प्रतिबद्धता दोहराई।

कंपनी की रिटेल शाखा रिलायंस रिटेल ने भी मजबूत वृद्धि दर्ज की है, ग्राहकों की संख्या में 36 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, और मजबूत डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म व्यापक ब्रांड कैटलॉग की पेशकश कर रहे हैं।

“रिलायंस रिटेल ने अपनी मजबूत ओमनी-चैनल उपस्थिति के माध्यम से ग्राहकों को अंतहीन विकल्प प्रदान करना जारी रखा है। हम स्टोरों की रीमॉडलिंग और लेआउट में सुधार के माध्यम से उत्पाद भिन्नता और बेहतर ऑफ़लाइन अनुभव प्रदान करना जारी रखते हैं। हमारे डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म व्यापक ब्रांड कैटलॉग के साथ यूजर्स को नए समाधान भी प्रदान करते हैं। मुकेश अंबानी ने कहा रिलायंस रिटेल नए कॉमर्स क्षेत्र में अपनी अनूठी पहल के माध्यम से लाखों व्यापारियों को मजबूत करने की दिशा में भी काम करता है।

अपने दूरसंचार और रिटेल क्षेत्रों के अलावा चुनौतीपूर्ण बाजार स्थितियों के बावजूद रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपने तेल से रसायन (ओ2सी) खंड में लचीलापन दिखाया है।

केजी-डी6 ब्लॉक ने महत्वपूर्ण उत्पादन का कदम हासिल किए हैं, जो भारत के घरेलू गैस उत्पादन का 30 प्रतिशत है।

मुकेश अंबानी ने कहा “वैश्विक स्तर पर ईंधन की मजबूत मांग और दुनिया भर में रिफाइनिंग प्रणाली में सीमित लचीलेपन ने O2C सेगमेंट के मार्जिन और लाभप्रदता का समर्थन किया। डाउनस्ट्रीम रासायनिक उद्योग ने वर्ष के दौरान तेजी से चुनौतीपूर्ण बाजार स्थितियों का अनुभव किया।

उन्होंने कहा “विपरीत परिस्थितियों के बावजूद लागत प्रबंधन को प्राथमिकता देने वाले हमारे ऑपरेटिंग मॉडल के माध्यम से अग्रणी उत्पाद स्थिति और फीडस्टॉक लचीलेपन को बनाए रखते हुए हमने एक लचीला प्रदर्शन दिया। केजी-डी6 ब्लॉक ने 30 एमएमएससीएमडी उत्पादन हासिल किया है, और अब यह भारत के घरेलू गैस उत्पादन का 30 प्रतिशत हिस्सा है।''

वित्तीय प्रदर्शन के मामले में रिलायंस जियो ने कई उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं।

समेकित EBITDA (ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले की कमाई) 178,677 करोड़ है, जबकि कर से पहले समेकित लाभ (PBT) 100,000 करोड़ से अधिक हो गया है।

कंपनी का बाजार पूंजीकरण 20,00,000 करोड़ को पार कर गया है, जिससे भारत की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक के रूप में इसकी स्थिति और मजबूत हो गई है।