News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

रिलायंस जियो ने उत्तर प्रदेश वेस्ट सर्किल में जोड़े सबसे अधिक यूजर्स 

Share Us

315
रिलायंस जियो ने उत्तर प्रदेश वेस्ट सर्किल में जोड़े सबसे अधिक यूजर्स 
22 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण Telecom Regulatory Authority of India द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार अप्रैल 2022 में जियो के ग्राहकों Jio Customers की संख्या 2 करोड़ 10 लाख को पार कर गई है। रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड Reliance Jio Infocomm Limited ने उत्तर प्रदेश वेस्ट सर्किल Uttar Pradesh West Circle में 1 लाख 32 हजार नए ग्राहक अपने नेटवर्क से जोड़े हैं। इस सर्किल में जियो, ग्राहकों की तादाद के मामले में नंबर वन बनी हुई है।  जियो की बढ़त से ठीक उलट टेलीकॉम क्षेत्र की दिग्गज कंपनी वोडाफोन आइडिया Vodafone Idea ने समान अवधि में करीब 88 हजार और बीएसएनएल BSNL ने लगभग 73 हजार ग्राहक गंवाए। वहीं भारती एयरटेल Bharti Airtel 32 हजार ग्राहक अपने नेटवर्क से जोड़ पाया है। 

आपको बता दें कि 2 करोड़ 10 लाख से अधिक ग्राहकों के दम पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश सर्किल में जियो की बादशाहत कायम है। अपने लॉन्च के मात्र 6 साल के भीतर ही उसने यह मुकाम हासिल कर लिया है। ट्राई के आंकड़ें TRAI data बताते हैं कि अप्रैल 2022 में वोडाफोन-आइडिया 1.86 करोड़ ग्राहक आधार के साथ दूसरे तथा 1.85 करोड़ ग्राहकों के साथ भारती एयरटेल तीसरे नंबर पर बनी हुई है। बीएसएनएल 58 लाख से अधिक ग्राहकों के साथ चौथे नंबर पर है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश सर्किल में ग्राहकों की कुल संख्या 6 करोड़ 40 लाख 88 हजार है।

गौरतलब है कि जियो केवल 4जी नेटवर्क 4G Network पर काम करता है। जानकार जियो के विस्तृत और मजबूत नेटवर्क को इसकी बढ़त का मुख्य कारण मानते हैं। जियो की स्पीड भी अन्य ऑपरेटरों की तुलना में कहीं अधिक है। 4जी डाउनलोड स्पीड को लेकर ट्राई के हालिया जारी आंकड़ों के अनुसार देश भर में जियो की औसत स्पीड 22.8 एमबीपीएस दर्ज की गई है।