सेंसहॉक में 79.4 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज, जाने डिटेल

Share Us

370
सेंसहॉक में 79.4 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज, जाने डिटेल
07 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी Industrialist Mukesh Ambani के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड Reliance Industries Limited ने मंगलवार को अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी सेंसहॉक SenseHawk के साथ एक निर्णायक करार करने का ऐलान किया है। कंपनी के अनुसार उसने 3.2 करोड़ डॉलर में सेंसहॉक के 79.4 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए समझौता किया है। यह खरीदारी दो चरणों में पूरी की जाएगी। कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज Stock Exchange को इस बारे में जानकारी दी है। इस खबर के सामने आने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी दिखने को मिली है। शेयर बाजार Share Market को दी गई एक फाइलिंग में रिलायंस इंडस्ट्रीज Reliance Industries की ओर से बताया गया है कि मुकेश अंबानी की नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड सौर ऊर्जा Solar Energy से जुड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी Software Company सेंसहॉक में 79.4 फीसदी हिस्सेदारी के लिए करार कर रही है।

कंपनी के अनुसार यह करार 3.2 करोड़ डॉलर में होगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से कहा गया है कि प्राथमिक स्तर पर पूंजी डालकर और सेकेंडरी परचेज के जरिए अमेरिकी कंपनी का अधिग्रहण करेगी। इस करार की खबर के बाद शेयर बाजार में रिलायंस के शेयरों Reliance Shares में एक प्रतिशत तक की तेजी देखने को मिली है।

सेंसहॉक की स्थापना वर्ष 2018 में की गई थी। कैलिफोर्निया California स्थित यह यह कंपनी सौर ऊर्जा उत्पादन से जुड़े सॉफ्टवेयर Software आधारित मैनेजमेंट टूल्स Management Tools विकसित करती है। सेंसहॉक सौर ऊर्जा कंपनियों के प्रोसेस को आसान बनाकर प्लानिंग से लेकर सौर ऊर्जा के उत्पादन को गति देने का काम करती है। यह कंपनी एंड टू एंड सोलर असेट लाइफसाइकिल को मैनेज करने के लिए सोलर डिजिटल प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराती है।