रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले दस सालों में 125 अरब डॉलर का निवेश किया

Share Us

158
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले दस सालों में 125 अरब डॉलर का निवेश किया
01 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड Reliance Industries Ltd ने पिछले दस वर्षों में 125 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश किया है, क्योंकि इसने हाइड्रोकार्बन और दूरसंचार व्यवसायों में बड़े पैमाने पर विस्तार किया है, और अगले तीन वर्षों में ग्रुप का निवेश अपेक्षाकृत कम पूंजीगत व्यय वाले खुदरा और अपस्ट्रीम नए ऊर्जा में होगा।

रिलायंस लंबे और गहन पूंजीगत व्यय चक्र (हाइड्रोकार्बन और दूरसंचार) की एक श्रृंखला से बाहर आ रही है।

कंपनी ने O2C (तेल से रसायन) व्यवसाय के पैमाने, एकीकरण और लागत प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने के लिए वित्त वर्ष 2013-18 के बीच लगभग 30 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है, और उच्च विकास वाला दूरसंचार व्यवसाय बनाने के लिए वित्त वर्ष 2013-24ई के बीच 4जी/5जी क्षमताओं में लगभग 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है।

पूरे भारत में 5G रोलआउट के अब पूरा होने और संभावित टेलीकॉम टैरिफ बढ़ोतरी के साथ उसे उम्मीद है, कि टेलीकॉम व्यवसाय मौजूदा कैश गाय O2C के साथ-साथ एक मजबूत फ्री-कैश-फ्लो (FCF) जेनरेशन व्यवसाय बन जाएगा।

आरआईएल अगले 3 वर्षों में जिन व्यवसायों (खुदरा और अपस्ट्रीम नई ऊर्जा) में अधिक निवेश कर रहा है, वे अपेक्षाकृत कम पूंजीगत व्यय, अधिक रिटर्न वाले और कम गर्भधारण अवधि वाले हैं।

एक रिफाइनिंग या पेट्रोकेमिकल सुविधा को शुरू होने में आमतौर पर कम से कम पांच साल लगेंगे (निर्माण और रैंप-अप समय) जबकि एक एकीकृत पॉली-टू-मॉड्यूल सौर सुविधा के लिए लगभग दो साल और एक खुदरा स्टोर को तैयार करने में 6-12 महीने लगेंगे।

इसमें कहा "आरआईएल ने पिछले 10 वर्षों में पूंजीगत व्यय में 125 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश किया है, ज्यादातर हाइड्रोकार्बन और दूरसंचार में जो अधिक पूंजीगत व्यय गहन हैं, और जिनकी निर्माण अवधि लंबी है।"

“जबकि हाइड्रोकार्बन और टेलीकॉम 4जी Hydrocarbons and Telecom 4G के लिए पूंजीगत व्यय चक्र वित्त वर्ष 2017-19 के दौरान पूरा हुआ, हमने 5जी में एक त्वरित दूरसंचार पूंजीगत व्यय चक्र देखा, जो अब वित्त वर्ष 24 में पूरा हो रहा है।” रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2023 (अप्रैल 2022 से मार्च 2023 वित्तीय वर्ष) में पूंजीगत व्यय की तीव्रता 17.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जो वित्त वर्ष 26ई तक क्रमिक रूप से कम होकर 11.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो जाएगी।

गोल्डमैन सैक्स ने कहा कि नए व्यवसाय में रिटर्न अधिक होने की संभावना है, और पूंजीगत व्यय से ईबीआईटीडीए में बदलाव तेज है। कम पूंजीगत व्यय के अलावा आरआईएल ने पूंजीगत व्यय का एक बड़ा हिस्सा खुदरा व्यापार के लिए लगाया है।

ओमनी-चैनल क्षमताओं में निवेश के साथ-साथ आक्रामक स्टोर विस्तार के माध्यम से ऑफ़लाइन वर्ग फुट क्षेत्र FY21-24E (FY21 में 34 मिलियन वर्ग फुट से बढ़कर 3Q FY24 में 73 मिलियन वर्ग फुट) से दोगुना से अधिक हो गया है।

पिछले दो वर्षों में किराना (Jiomart) से लेकर फैशन और लाइफस्टाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स Fashion & Lifestyle & Electronics तक फैली सर्वव्यापी उपस्थिति के साथ नया रिटेल अब रिटेल सेगमेंट टॉपलाइन का 19 प्रतिशत है।

“कुल मिलाकर हमारा अनुमान है, कि वित्त वर्ष 2024-27 के बीच खुदरा EBITDA फिर से लगभग दोगुना हो जाएगा, समेकित EBITDA की हिस्सेदारी वित्त वर्ष 2023 में 12.4 प्रतिशत से बढ़कर वित्त वर्ष 27 में 14.3 प्रतिशत हो जाएगी, जबकि पूंजीगत व्यय की तीव्रता क्रमिक रूप से घट जाएगी।”

इसने नई ऊर्जा में आरआईएल के पूंजीगत व्यय को दो चरणों में देखा, पहला अपस्ट्रीम विनिर्माण पर जहां इसने पूरी तरह से एकीकृत सौर और बैटरी विनिर्माण संयंत्रों को पूरा करने के लिए 10 बिलियन अमरीकी डालर की योजना बनाई है।

इसमें कहा "हमारे विचार में बहुत बड़ा पूंजीगत व्यय परिव्यय तैनाती के नियोजित दूसरे चरण से जुड़ा होगा, जहां आरआईएल संभावित रूप से नई ऊर्जा उत्पादन के लिए सौर डाउनस्ट्रीम, इलेक्ट्रोलाइज़र और पवन क्षमता स्थापित कर सकता है।"