News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Reliance Industries 1 लाख करोड़ का प्री-टैक्स प्रॉफिट पार करने वाली पहली इंडियन कंपनी बनी

Share Us

124
Reliance Industries 1 लाख करोड़ का प्री-टैक्स प्रॉफिट पार करने वाली पहली इंडियन कंपनी बनी
23 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड Reliance Industries Limited ने मार्च 2024 को समाप्त वर्ष के लिए 10 लाख करोड़ ($119.9 बिलियन) का सकल राजस्व दर्ज किया है, जो उपभोक्ता व्यवसायों और अपस्ट्रीम व्यवसाय में निरंतर विकास गति द्वारा समर्थित साल-दर-साल 2.6 प्रतिशत अधिक है।

गतिशीलता और घरों में 42.4 मिलियन की मजबूत ग्राहक वृद्धि और ARPU में मिश्रित सुधार के लाभ के कारण Jio प्लेटफ़ॉर्म के राजस्व में साल-दर-साल 11.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

सभी उपभोग बास्केट में मजबूत वृद्धि, 15.6 मिलियन वर्ग फुट के सकल क्षेत्र में वृद्धि और एक अरब से अधिक के रिकॉर्ड फुटफॉल के साथ रिलायंस रिटेल के राजस्व में साल-दर-साल 17.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

कंपनी का O2C राजस्व मुख्य रूप से ब्रेंट कच्चे तेल की औसत कीमतों में 13.5 प्रतिशत की साल-दर-साल गिरावट के बाद कम उत्पाद मूल्य वसूली के कारण 5 प्रतिशत कम हो गया।

आरआईएल ने कहा उच्च मात्रा से इसकी आंशिक भरपाई हुई।

केजी डी6 क्षेत्र से कम गैस मूल्य प्राप्ति के बावजूद मुख्य रूप से केजी डी6 ब्लॉक से अधिक मात्रा के कारण तेल और गैस खंड से राजस्व में 48 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि हुई।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी Mukesh Ambani Chairman and Managing Director of Reliance Industries Limited ने कहा "आरआईएल के व्यवसायों की पहल ने भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों के विकास को बढ़ावा देने में उल्लेखनीय योगदान दिया है। कि मजबूत होने के साथ-साथ राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में सभी क्षेत्रों ने मजबूत वित्तीय और परिचालन प्रदर्शन दर्ज किया है।

"इससे कंपनी को कई उपलब्धियां हासिल करने में मदद मिली है। कि इस साल रिलायंस कर-पूर्व मुनाफे में 100,000 करोड़ की सीमा पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई।"

मुकेश अंबानी ने कहा कि मोबिलिटी और फिक्स्ड वायरलेस सेवाओं द्वारा समर्थित ग्राहक आधार के एक्सेलरेटेड एक्सपेंशन से डिजिटल सेवा खंड के प्रदर्शन को बढ़ावा मिला है।

मुकेश अंबानी ने कहा 108 मिलियन से अधिक ट्रू 5G ग्राहकों के साथ Jio वास्तव में भारत में 5G परिवर्तन का नेतृत्व करता है। अब तक 2G यूजर्स को स्मार्टफोन में अपग्रेड करने से लेकर AI-संचालित समाधान बनाने के प्रयास का नेतृत्व करने तक Jio ने देश के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने में अपनी क्षमता साबित की है।

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल ने अपनी मजबूत ओमनी-चैनल उपस्थिति के माध्यम से ग्राहकों को अंतहीन विकल्प प्रदान करना जारी रखा है।

मुकेश अंबानी ने कहा "हम स्टोरों की री-मॉडलिंग और लेआउट में सुधार के माध्यम से उत्पाद भिन्नता और बेहतर ऑफ़लाइन अनुभव प्रदान करना जारी रखते हैं। हमारे डिजिटल कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म व्यापक ब्रांड कैटलॉग के साथ यूजर्स को नए समाधान भी प्रदान करते हैं। रिलायंस रिटेल नए वाणिज्य क्षेत्र में अपनी अनूठी पहल के माध्यम से लाखों व्यापारियों को मजबूत करने की दिशा में भी काम करता है।"

मुकेश अंबानी ने कहा कि ग्लोबल स्तर पर ईंधन की मजबूत मांग और दुनिया भर में रिफाइनिंग प्रणाली में सीमित लचीलेपन ने O2C सेगमेंट के मार्जिन और लाभप्रदता का समर्थन किया। डाउनस्ट्रीम रासायनिक उद्योग ने वर्ष के दौरान तेजी से चुनौतीपूर्ण बाजार स्थितियों का अनुभव किया।

मुकेश अंबानी ने कहा "विपरीत परिस्थितियों के बावजूद लागत प्रबंधन को प्राथमिकता देने वाले हमारे ऑपरेटिंग मॉडल के माध्यम से अग्रणी उत्पाद स्थिति और फीडस्टॉक लचीलापन बनाए रखते हुए हमने एक लचीला प्रदर्शन दिया। केजी-डी 6 ब्लॉक ने 30 एमएमएससीएमडी उत्पादन हासिल किया है, और अब भारत के घरेलू गैस उत्पादन का 30 प्रतिशत हिस्सा है।"

मुकेश अंबानी ने कहा "हम अपनी परियोजनाओं और पहलों के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिनमें नई ऊर्जा क्षेत्र की परियोजनाएं भी शामिल हैं, जो कंपनी को मजबूती देंगी और भविष्य के लिए सतत विकास प्रदान करने में मदद करेंगी।"

आरआईएल के तिमाही प्रदर्शन पर सकल राजस्व 2.64 लाख करोड़ ($ 31.8 बिलियन) था, जो कि O2C और उपभोक्ता व्यवसाय में दोहरे अंक की वृद्धि द्वारा समर्थित साल-दर-साल 10.8 प्रतिशत अधिक था।

केजी डी6 ब्लॉक से अधिक मात्रा में बिक्री के साथ तेल और गैस खंड के राजस्व में 42 प्रतिशत की तेजी से वृद्धि हुई।

सभी व्यवसायों के मजबूत योगदान से EBITDA साल-दर-साल 14.3 प्रतिशत बढ़कर 47,150 करोड़ ($5.7 बिलियन) हो गया।