रिलायंस इंडस्ट्रीज का शीर्ष वैश्विक ब्लू हाइड्रोजन उत्पादक बनने का लक्ष्य

Share Us

505
रिलायंस इंडस्ट्रीज का शीर्ष वैश्विक ब्लू हाइड्रोजन उत्पादक बनने का लक्ष्य
01 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

अरबपति मुकेश अंबानी Billionaire Mukesh Ambani के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज Reliance Industries दुनिया भर में ब्लू हाइड्रोजन Blue Hydrogen के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक बनने की योजना बना रही है।

कंपनी का लक्ष्य शून्य-उत्सर्जन ईंधन का उत्पादन उस लागत पर करना है, जो वैश्विक औसत का आधा है। कंपनी $ 1.2-1.5 प्रति किलोग्राम के लिए नीले हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए मौजूदा संयंत्र का पुन: उद्देश्य करने की योजना बना रही है। ब्लू हाइड्रोजन की ओर कदम कार्बन उत्सर्जन Carbon Emission को कम करने और जीवाश्म ईंधन से नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों में संक्रमण की रिलायंस की योजना का हिस्सा है। कंपनी का लक्ष्य दशक के अंत तक $1 प्रति किलोग्राम पर ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करना है। पुनर्उद्देश्यीय गैसीकरण इकाई कम लागत पर प्रति वर्ष 15 मिलियन टन CO2 प्राप्त करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत के सबसे बड़े समूहों में से एक ने ब्लू हाइड्रोजन के सबसे बड़े वैश्विक उत्पादकों में से एक बनने पर अपनी नजर रखी है। नीला हाइड्रोजन प्राकृतिक गैस से उत्पन्न होता है, लेकिन प्रक्रिया से उत्पन्न कार्बन को पकड़कर संग्रहीत किया जाता है, जिससे यह कार्बन न्यूट्रल Carbon Neutral हो जाता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज शून्य-उत्सर्जन ईंधन Reliance Industries Zero-Emission Fuel का उत्पादन उस लागत पर करने की योजना बना रही है।

कंपनी एक संयंत्र का पुनर्उद्देश्य करेगी जो वर्तमान में 1.2-1.5 डॉलर प्रति किलोग्राम के लिए नीले हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए पेट्रोलियम कोक Petroleum Coke को संश्लेषण गैस में परिवर्तित करता है। यह संयंत्र गुजरात Gujarat के जामनगर Jamnagar में स्थित दुनिया के सबसे बड़े तेल शोधन परिसर का हिस्सा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सिनगैस परियोजना Syngas Project को एक सहायक कंपनी को हस्तांतरित करने की योजना बनाई है, इस प्रक्रिया में मूल्य अनलॉक किया जा रहा है। कंपनी जीवाश्म ईंधन से नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों में संक्रमण और अपने पोर्टफोलियो Portfolio में टिकाऊ सामग्री और रसायनों को अधिकतम करने की सोच रही है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 2035 तक अपने व्यवसायों के लिए शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन लक्ष्य Net-Zero Carbon Emissions Target निर्धारित किया है। कंपनी ग्रीन हाइड्रोजन की लागत को कम करने के लिए अंतरिम अवधि में ब्लू हाइड्रोजन को देख रही है। सौर या पवन ऊर्जा Solar or Wind Power जैसे नवीकरणीय स्रोतों से स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करके ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन किया जाता है, और इसकी लागत $3-6.55 प्रति किग्रा के बीच होती है। यूरोपीय आयोग ने ब्लू हाइड्रोजन की कीमत लगभग 2.40-3 डॉलर प्रति किलोग्राम आंकी। जीवाश्म आधारित हाइड्रोजन की कीमत करीब 1.80 डॉलर प्रति किलोग्राम है।

अंबानी ने पहले कहा था, कि उनका समूह इस दशक के अंत तक 1 डॉलर प्रति किलोग्राम पर हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। पिछले महीने उन्होंने नवीकरणीय अवसंरचना Renewable Infrastructure में लगभग $75 बिलियन के निवेश की योजना की घोषणा की। अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए कंपनी के ढांचे में कार्बन फिक्सेशन, कैप्चर और उपयोग जीवाश्म ऊर्जा से नवीनीकरण के लिए प्रवासन और टिकाऊ सामग्री और रसायनों को अधिकतम करना शामिल है।

गैसीफिकेशन संपत्तियों के पुनर्उद्देश्य में हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए सिनगैस का उपयोग करना शामिल होगा। समय के साथ हाइड्रोजन की मांग को जल इलेक्ट्रोलिसिस Water Electrolysis के माध्यम से उत्पादित हरित हाइड्रोजन Green Hydrogen से पूरा किया जाएगा। संपूर्ण सिनगैस को रसायनों में परिवर्तित किया जाएगा क्योंकि सिनगैस से हाइड्रोजन को हरे हाइड्रोजन द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है। कंपनी ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए गैसीफिकेशन में बायोमास फ़ीड का पता लगाने की योजना बना रही है।

गैसीफिकेशन यूनिट Gasification Unit को स्लम्प सेल Slump Sale के आधार पर गोइंग कंसर्न Going Concern के रूप में स्थानांतरित करने का प्रस्ताव है। प्रस्तावित योजना को अनुमोदन के लिए राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण के समक्ष प्रस्तुत किया गया है। गैसीकरण इकाई का उपयोग वर्तमान में कम मूल्य वाले ईंधन प्रवाह से सिनगैस का उत्पादन करने के लिए किया जाता है, जिसे ईंधन पूल से बाहर निकाला जाता है, और उच्च मूल्य वाले पेट्रोकेमिकल्स Petrochemicals में परिवर्तित करने के लिए फीडस्टॉक Feedstock के रूप में उपयोग किया जाता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा कि जीवाश्म ईंधन को नवीकरणीय ऊर्जा से बदला जा सकता है, जिसमें सौर, बायोमास-आधारित ईंधन, हाइड्रोजन और स्टीम ड्राइव को इलेक्ट्रिक ड्राइव में बदलना शामिल है। जामनगर अपनी बिजली और भाप की मांग को पूरा करने के लिए बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम Battery Energy Storage System के साथ नवीकरणीय ऊर्जा की ओर उत्तरोत्तर परिवर्तन करेगा। कंपनी गैसीकरण से हाइड्रोजन उत्पादन द्वारा उत्पादित अत्यधिक केंद्रित कार्बन डाइऑक्साइड Carbon dioxide धारा को यूरिया उत्पादकों और अन्य उपयोगकर्ताओं को बेचकर मुद्रीकरण करने की योजना बना रही है। रिलायंस ने कहा कि इस CO2 को कार्बन कैप्चर की सामान्य लागत के 30% पर कैप्चर किया जा सकता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज का लक्ष्य न्यूनतम वृद्धिशील निवेश Target Minimum Incremental Investment के साथ भारत में एक हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र Hydrogen Ecosystem स्थापित करना है, जबकि हरित हाइड्रोजन की लागत कम हो जाती है। कंपनी ने कहा कि सिनगैस में 1.2-1.5 डॉलर प्रति किलोग्राम की प्रतिस्पर्धी लागत पर हाइड्रोजन का उत्पादन करने की क्षमता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज का ब्लू हाइड्रोजन की ओर कदम ऊर्जा कंपनियों के बीच अपने कार्बन पदचिह्न Carbon Footprint को कम करने और नवीकरणीय ऊर्जा Renewable Energy स्रोतों की ओर संक्रमण Infection के व्यापक रुझान का हिस्सा है।

अंत में रिलायंस इंडस्ट्रीज की नीले हाइड्रोजन के सबसे बड़े वैश्विक उत्पादकों में से एक बनने की योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है। कंपनी अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने और जीवाश्म ईंधन से नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों में संक्रमण की तलाश कर रही है। ब्लू हाइड्रोजन ग्रे हाइड्रोजन का एक स्वच्छ विकल्प है, जो प्राकृतिक गैस से उत्पन्न होता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज हाइड्रोजन का उत्पादन करने और बायोमास फ़ीड Biomass Feed का पता लगाने के लिए सिनगैस का उपयोग करने की योजना बना रही है।