निजी वाहनों का अब बीएच शृंखला से पंजीकरण शुरू, इससे ये मिलेगा लाभ, जानें

Share Us

512
निजी वाहनों का अब बीएच शृंखला से पंजीकरण शुरू, इससे ये मिलेगा लाभ, जानें
06 Oct 2022
min read

News Synopsis

निजी वाहनों Private Vehicles की निर्बाध आवाजाही Seamless Movement सुनिश्चित करने के लिए देशभर में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों States and Union Territories ने गाड़ियों के पंजीकरण Registration के लिए नई भारत शृंखला New India Chain (बीएच-शृंखला) शुरू की है। परिवहन विकास परिषद Transport Development Council की सालाना बैठक के ब्योरे से यह जानकारी सामने आई है। परिषद की 41वीं बैठक पिछले महीने बंगलूरू में हुई थी। बैठक के ब्योरे के अनुसार नीति की शुरुआत के बाद से 24 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में 20,000 वाहन पंजीकृत हुए हैं।

गौर करने वाली बात ये है कि पिछले साल सरकार ने वाहनों के पंजीकरण की नई व्यवस्था अधिसूचित की थी। यह व्यवस्था वाहन मालिकों को एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने और वहां स्थानांतरित होने पर वाहनों के दोबारा से पंजीकरण से मुक्त करती है। ब्योरे के मुताबिक जांच चौकियों पर रुके बिना और स्थानीय/राज्य नियमों के अनुसार करों के भुगतान के बिना पर्यटकों Tourists की निर्बाध आवाजाही के लिए सड़क मंत्रालय Ministry of Roads की पहल सफल रही है।

तीस हजार से अधिक परमिट और 2,75,000 अधिकार पत्र अब तक जारी किए जा चुके हैं। इसमें कहा गया है कि राज्य सरकारों को बड़े और छोटे शहर Big and Small Cities से जुड़े मार्गों पर बाधा रहित यातायात सुविधा Traffic Facilitation प्रदान करने के लिए गति सीमा प्रतिबंधों पर फिर से विचार करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।