पांच साल में दूसरी बार बना जीएसटी संग्रह का रिकॉर्ड

Share Us

372
पांच साल में दूसरी बार बना जीएसटी संग्रह का रिकॉर्ड
02 Jul 2022
min read

News Synopsis

देश में पांच साल में दूसरी बार बना जीएसटी कलेक्शन GST Collection का रिकॉर्ड बन गया है। इस दौरान जीएसटी कलेक्शन में उत्तराखंड Uttarakhand में 82 फीसदी और हरियाणा Haryana में 77 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। वस्तु एवं सेवाकर Goods and Services Tax (जीएसटी) संग्रह पांच साल में दूसरी बार रिकॉर्ड बनाया है। अप्रैल में 1.68 लाख करोड़ रुपये के बाद जून में 1.45 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड संग्रह Record Collection रहा है।

साथ ही लगातार चौथे महीने 1.40 लाख करोड़ रुपये के पार रहा। अप्रैल में वित्त मंत्रालय Ministry of Finance ने कहा कि जून में मिला जीएसटी इसके पहले के हर जून महीने के संग्रह से ज्यादा रहा है। चालू वित्तवर्ष की पहली तिमाही में औसत मासिक जीएसटी Average Monthly GST 1.51 लाख करोड़ रुपए रहा है। पिछले वित्तवर्ष में यह 1.10 लाख करोड़ रुपए औसतन था। मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि आर्थिक सुधार और जीएसटी चोरी रोकने Economic Reforms and Prevention of GST से यह सफलता मिली है।

वहीं, उत्तरप्रदेश Uttar Pradesh का जीएसटी संग्रह सालाना आधार पर 49 फीसदी बढ़ा है। इस साल जून में यह 6,835 करोड़ रहा जो एक साल पहले इसी महीने में 4,588 करोड़ रुपए था। जम्मू कश्मीर Jammu Kashmir का हिस्सा 24 फीसदी बढ़कर 372 करोड़, हिमाचल प्रदेश का हिस्सा 34 फीसदी बढ़कर 693 करोड़, पंजाब का हिस्सा 51 फीसदी बढ़कर 1,683 करोड़ रुपए रहा। चंडीगढ़ Chandigarh के जीएसटी में 41 फीसदी, उत्तराख़ंड Uttarakhand में 82 फीसदी और हरियाणा Haryana में 77 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।