देश में इस साल बिक सकते हैं रिकॉर्ड 3.6 लाख मकान: एनारॉक

Share Us

334
देश में इस साल बिक सकते हैं रिकॉर्ड 3.6 लाख मकान: एनारॉक
27 Oct 2022
min read

News Synopsis

इस साल देश के 7 बड़े शहरों Big Cities में रिकॉर्ड स्तर पर करीब 3.6 लाख मकानों की बिक्री हो सकती है। होम लोन पर ब्याज दरें बढ़ने Rising Interest Rates और संपत्ति की कीमतों Property Prices में कम-से-कम 10 फीसदी वृद्धि के बावजूद मकानों की मांग Housing Demand मजबूत बनी हुई है। गौर करने वाली बात ये है कि इससे पहले सात प्रमुख शहरों दिल्ली-एनसीआर Delhi-NCR, मुंबई महानगर क्षेत्र Mumbai Metropolitan Region, चेन्नई Chennai, कोलकाता Kolkata, बंगलूरू Bangalore, हैदराबाद और पुणे Hyderabad & Pune में 2014 में सबसे ज्यादा 3,42,980 मकानों की बिक्री हुई थी। वहीं संपत्ति सलाहकार एनारॉक Anarock के मुताबिक, चालू कैलेंडर वर्ष (2022) के दौरान जनवरी से सितंबर के बीच कुल 2,72,710 मकान बिके। यह आंकड़ा कोविड पूर्व स्तर यानी 2019 से ज्यादा है।

उस दौरान देश के सात प्रमुख शहरों में कुल 2,61,360 मकान बिके थे। एनारॉक समूह Anarock Group के चेयरमैन अनुज पुरी Chairman Anuj Puri ने अपने बयान में कहा है कि, होम लोन पर ब्याज दर 6.5 फीसदी से बढ़कर करीब 8.5 फीलदी पहुंच जाने पर भी त्योहारों Festival Season के दौरान मकानों की मांग मजबूत बनी रही है। देश में आवास बाजार Housing Market के इतिहास में 2022 ऐसे साल के रूप में दर्ज होगा, जिसने पहले के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए।

आंकड़ों की मानें तो, बिक्री के मौजूदा स्तर को देखते हुए इस साल 3.4 लाख से ज्यादा नए मकान लॉन्च New Houses Launch हो सकते हैं। हालांकि, यह 2014 के 5,45,230 के मुकाबले कम ही रहेगा। जबकि एचडीएफसी कैपिटल  HDFC Capital के प्रबंध निदेशक विपुल रुंगटा  Managing Director Vipul Rungta ने हाल में कहा कि भारत में आवास की मांग आगामी वर्षों में भी मजबूत बनी रहेगी। होम लोन पर ब्याज दरों में वृद्धि के बावजूद बिक्री पर असर नहीं दिखाई देगा।