ONGC और OIL के नए गैस उत्पादन पर 20 फीसदी प्रीमियम की सिफारिश

Share Us

492
ONGC और OIL के नए गैस उत्पादन पर 20 फीसदी प्रीमियम की सिफारिश
05 Dec 2022
min read

News Synopsis

ONGC: देश की दिग्गज और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी Public Sector Companies ओएनजीसी और ओआईएल ONGC & OIL को पुराने क्षेत्रों से नई गैस के उत्पादन Gas Production के लिए कीमतों पर 20 फीसदी प्रीमियम मिल सकता है। सरकार की ओर से किरीट पारिख Kirit Parikh की अगुवाई में नियुक्त गैस मूल्य समीक्षा समिति Gas Price Review Committee ने इसकी सिफारिश की गई है।

समिति ने सरकारी तेल कंपनियों Government Oil Companies की ओर से पुराने क्षेत्रों से निकलने वाली प्राकृतिक गैस Natural Gas पर पांच साल के लिए मूल्य सीमा लागू करने की सिफारिश भी की है। सीएनजी और रसोई गैस-पीएनजी की कीमतों PNG Prices में नरमी लाने के लिए ऐसा किया जाएगा। समिति ने पिछले सप्ताह पेट्रोलियम मंत्रालय Ministry of Petroleum को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी।

ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन Oil and Natural Gas Corporation (ओएनजीसी) और ऑयल इंडिया लिमिटेड Oil India Limited (ओआईएल) के ओल्ड फील्ड से निकलने वाली गैस के लिए मूल्य सीमा तय करने की सिफारिश की गई है। इन क्षेत्रों में लंबे समय से लागत वसूली जा चुकी है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि कीमतें उत्पादन लागत से नीचे नहीं गिरेंगी, जैसा कि पिछले साल हुआ था। या मौजूदा दरों की तरह रिकॉर्ड ऊंचाई तक भी नहीं बढ़ेंगी।