News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

क्रिप्टोबाजार पर छाई मंदी, बिटकॉइन में जबरदस्त गिरावट

Share Us

306
क्रिप्टोबाजार पर छाई मंदी, बिटकॉइन में जबरदस्त गिरावट
05 Jul 2022
min read

News Synopsis

क्रिप्टो मार्केट Crypto Market में आई जबरदस्त गिरावट strong fall के बाद कुछ हालत सुधरते दिखे थे। लेकिन एक बार फिर क्रिप्टोकरेंसी बाजार Cryptocurrency market में गिरावट देखने को मिल रही है। सोमवार को लीडिंग क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन 20000 अमेरिकी डॉलर के नीचे आ गया है। बिटकॉइन Bitcoin के बाद दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी इथेरियम में भी आधा फीसदी यानी 0.51 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

सोमवार को एक बिटकॉइन की कीमत 19145.05 अमेरिकी डॉलर रही, जबकि इथेरियम Ethereum की कीमत 1054.50 अमेरिकी डॉलर US dollar देखने को मिली है। गौर करने वाली बात ये है कि पिछले कुछ दिनों में क्रिप्टोकरेंसी बाजार में हुई गिरावट दर्ज होने के बाद अब बाजार में सपोर्ट और रजिस्टेंस Support and Resistance के नए स्तरों पर निवेशकों की निगाहें टिकी investor's eye हुई हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मुदरेक्स के सहसंस्थापक और सीईओ Mudrex co-founder and CEO  एदुल पटेल Edul Patel का कहना है कि टेक्नीकल एनालिसस Technical Analysis में यह बात सामने आ रही है कि बिटकॉइन में वर्तमान सपोर्ट टूटा तो यह गिरकर 15600 अमेरिकी डॉलर US Dollar के लेवल पर आ सकता है। पटेल ने आगे कहा कि बिटकॉइन फिलहाल 200 हफ्ते के मूविंग एवरेज के नीचे कारोबार कर रहा है।

इससे पहले जब कभी बिटकॉइन ने 200 हफ्ते के मूविंग एवरेज moving average से नीचे कारोबार किया है, उसमें परंपरागत तौर पर यहां से बाजार का मूड बदला है और यहां से मंदी का मूड तेजी में बदलते दिखा है।