News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

RBI जल्द ही UPI के माध्यम से कैश डिपॉजिट फैसिलिटी शुरू करेगा

Share Us

145
RBI जल्द ही UPI के माध्यम से कैश डिपॉजिट फैसिलिटी शुरू करेगा
06 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस Unified Payments Interface के उपयोग और सुविधाओं को भारतीय रिजर्व बैंक ने घोषणा करते हुए आगे बढ़ाया है, कि इसका उपयोग जल्द ही ATM के माध्यम से नकद जमा करने के लिए किया जाएगा।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास RBI Governor Shaktikanta Das ने नीतिगत ब्याज दरों पर मौद्रिक नीति समिति के फैसले की घोषणा करते हुए योजनाओं का खुलासा किया।

वर्तमान में नकद जमा मशीनों के माध्यम से नकद जमा करना मुख्य रूप से डेबिट कार्ड की मदद से किया जा रहा है। इसे मैन्युअल रूप से बैंक खाता संख्या दर्ज करके भी किया जा सकता है।

शक्तिकांत दास ने कहा "एटीएम में यूपीआई का उपयोग करके कार्ड-रहित नकदी निकासी से प्राप्त अनुभव को देखते हुए अब यूपीआई का उपयोग करके सीडीएम में नकदी जमा करने की सुविधा भी प्रस्तावित है।"

उन्होंने कहा "यह उपाय ग्राहकों की सुविधा को और बढ़ाएगा और बैंकों में मुद्रा प्रबंधन प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाएगा।"

नकद जमा मशीन या सीडीएम एक स्वचालित मशीन है, जो ग्राहकों को जमा पर्ची भरने या बैंक में लंबी कतारों में खड़े होने की आवश्यकता के बिना अपने बैंक खातों में नकदी जमा करने की अनुमति देती है। यह एक एटीएम मशीन के समान है, लेकिन यह नकदी निकालने के बजाय नकद जमा स्वीकार करती है।

एसोचैम के महासचिव दीपक सूद ASSOCHAM Secretary General Deepak Sood ने कहा "यूपीआई के माध्यम से नकद जमा की अनुमति देना हमारी डिजिटल अर्थव्यवस्था का एक और बड़ा कदम है, और इससे ग्राहकों के लिए बैंकिंग में आसानी सुनिश्चित होगी।" UPI जिसे 2016 में लॉन्च किया गया था, UPI का उपयोग मुख्य रूप से पीयर-टू-पीयर लेनदेन, बिल भुगतान, व्यापारी लेनदेन और अन्य डिजिटल भुगतान के लिए किया गया है। इस साल जनवरी में RBI ने एटीएम से इसके माध्यम से नकद निकासी की अनुमति देकर UPI के उपयोग को व्यापक बना दिया।

Syncing wallets to UPI:

आरबीआई गवर्नर ने यह भी घोषणा की कि केंद्रीय बैंक पीपीआई वॉलेट जैसे पेटीएम और गूगलपे के माध्यम से यूपीआई पेमेंट करने के लिए थर्ड-पार्टी के यूपीआई ऐप के उपयोग की अनुमति देगा।

“वर्तमान में प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स Prepaid Payment Instruments से यूपीआई पेमेंट केवल पीपीआई जारीकर्ता द्वारा प्रदान किए गए वेब या मोबाइल ऐप का उपयोग करके किया जा सकता है। अब पीपीआई वॉलेट से यूपीआई पेमेंट करने के लिए थर्ड-पार्टी के यूपीआई ऐप्स के उपयोग की अनुमति देने का प्रस्ताव है, ”शक्तिकांत दास ने कहा।

आरबीआई गवर्नर ने कहा "इससे ग्राहक सुविधा में और वृद्धि होगी और छोटे मूल्य के लेनदेन के लिए डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा।"

भारतीय स्टेट बैंक के ग्रुप चीफ इकनोमिक एडवाइजर सौम्य कांति घोष Soumya Kanti Ghosh Group Chief Economic Adviser State Bank of India ने कहा कि पीपीआई वॉलेट से यूपीआई पेमेंट करने के लिए थर्ड-पार्टी के यूपीआई ऐप का उपयोग बाजारों के ढांचे को मजबूत करने में काफी मदद करेगा।

e-Rupee in non-bank systems:

आरबीआई गवर्नर ने गैर-बैंक भुगतान प्रणाली ऑपरेटरों के माध्यम से डिजिटल रुपया या सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्रा के वितरण की अनुमति देने की योजना की घोषणा की।

“सीबीडीसी पायलट वर्तमान में उपयोग-मामलों और भाग लेने वाले बैंकों की बढ़ती संख्या के साथ काम कर रहे हैं। गैर-बैंक भुगतान प्रणाली ऑपरेटरों को सीबीडीसी वॉलेट की पेशकश करने में सक्षम बनाकर सीबीडीसी-रिटेल को उपयोगकर्ताओं के व्यापक वर्ग के लिए सुलभ बनाने का प्रस्ताव है, ”शक्तिकांत दास ने कहा।

आरबीआई गवर्नर ने कहा "इससे मल्टी-चैनल लेनदेन को संभालने के लिए सीबीडीसी प्लेटफॉर्म की लचीलेपन के परीक्षण की सुविधा भी मिलेगी।"