News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

RBI ने G20 FMCBG बैठक स्थल पर इनोवेशन पवेलियन स्थापित किया

Share Us

391
RBI ने G20 FMCBG बैठक स्थल पर इनोवेशन पवेलियन स्थापित किया
17 Jul 2023
6 min read

News Synopsis

रिज़र्व बैंक ने जी20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की तीसरी बैठक के आयोजन स्थल पर एक स्टॉल लगाया है, जिसमें 'घर्षण रहित क्रेडिट' और 'सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्रा' पर पायलट से संबंधित अपनी हालिया नवाचार पहल का प्रदर्शन किया गया है। महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर Mahatma Mandir Convention Center में स्थापित 'इनोवेशन पवेलियन' में इन दोनों पहलों के विभिन्न पहलुओं को समझाने वाला एक सूचनात्मक वीडियो भी है।

आरबीआई ने एक बयान में कहा 'फ्रिक्शनलेस क्रेडिट' के हिस्से के रूप में परिवर्तनकारी डिजिटल किसान क्रेडिट कार्ड और डिजिटल डेयरी यात्रा Digital Kisan Credit Card and Digital Dairy Yatra का वास्तविक अनुभव देने के लिए एक अनुभव केंद्र स्थापित किया गया है।

इसमें कहा गया कि डिजिटल केसीसी दर्शाता है, कि डिजिटलीकृत भूमि रिकॉर्ड डेटा का उपयोग किसान को बैंक शाखा में जाने के बिना पूरी तरह से डिजिटलीकृत और कागज रहित तरीके से ऋण स्वीकृत और वितरित करने के लिए किया जा सकता है।

डिजिटल यात्रा में ई-केवाईसी के माध्यम से खाते खोलना, राज्य सरकार के डिजिटलीकृत भूमि रिकॉर्ड, क्रेडिट ब्यूरो स्कोर और अन्य आवश्यक जानकारी तक पहुंच शामिल है। दस्तावेज़ निर्माण, ऋण वितरण आदि भी एकीकृत और पूरी तरह से स्वचालित हैं।

इसी तरह डिजिटल डेयरी ऋण दुग्ध सहकारी समितियों Digital Dairy Credit Milk Cooperative Societies के पास उपलब्ध डिजीटल दूध वितरण डेटा का लाभ उठाता है, और ऋण मंजूरी से लेकर संवितरण प्रक्रिया शुरू से अंत तक डिजिटल होती है।

प्रक्रियाओं के डिजिटलीकरण से परिचालन व्यय और अवसर लागत में काफी कमी आई है, और साथ ही ऋण प्रसंस्करण के लिए टर्नअराउंड समय भी दो-तीन सप्ताह से घटकर कुछ मिनट रह गया है।

डिजिटल केसीसी का पायलट वर्तमान में मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के चुनिंदा जिलों में चलाया जा रहा है, जबकि डिजिटल डेयरी पर पायलट गुजरात में चलाया जा रहा है।

पायलटों को आरबीआई की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिजर्व बैंक इनोवेशन हब Reserve Bank Innovation Hub के सहयोग से संचालित किया गया है।

प्रदर्शनी आगामी डिजिटल टेक प्लेटफ़ॉर्म के बारे में भी जानकारी प्रदान करती है, जिसे विभिन्न डिजिटल डेटा बिंदुओं का उपयोग करके एमएसएमई, व्यक्तिगत ऋण, केसीसी, डेयरी ऋण आदि सहित विभिन्न प्रकार के ऋणों के लिए बाधा रहित ऋण प्रदान करने के लिए विकसित किया जा रहा है।

प्लेटफ़ॉर्म एक 'प्लग एंड प्ले' मॉडल की परिकल्पना करता है, जिससे सभी वित्तीय क्षेत्र के खिलाड़ी कई द्विपक्षीय एकीकरण की आवश्यकता को समाप्त करते हुए निर्बाध रूप से जुड़ सकते हैं, और पूरी तरह से डिजिटल क्रेडिट वितरण प्रक्रिया Digital Credit Disbursement Process की शुरुआत करके आदर्श परिवर्तन लाने की उम्मीद है, यह कहा।

इसके अलावा सीबीडीसी-रिटेल पर लाइव लेनदेन का प्रदर्शन किया गया, जिसे 'सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी- इंडिया स्टोरी' पर एक लघु वीडियो द्वारा समर्थित किया गया, जिसमें सीबीडीसी-रिटेल में वर्तमान पायलट की अवधारणा, प्रेरणा, उपयोग के मामलों को समझाया गया। यूपीआई के साथ सीमित अंतर-संचालनीयता और 'इनोवेशन पवेलियन' में भविष्य में उपयोग के मामलों के लिए विचाराधीन प्रस्ताव।

सीबीडीसी रिटेल पायलट को चार शहरों में चार बैंकों से बढ़ाकर 26 शहरों में 13 बैंकों तक बढ़ा दिया गया है, और लगभग 13 लाख सीबीडीसी-आर उपयोगकर्ता और 3 लाख व्यापारी पहले ही भाग लेने वाले बैंकों से जुड़ चुके हैं।

आरबीआई यूपीआई क्यूआर कोड RBI UPI QR Code के साथ पूर्ण पैमाने पर इंटर-ऑपरेबिलिटी की दिशा में काम कर रहा है, इसमें कहा गया कि मंडप में ई₹ में लाइव लेनदेन अनुभव की व्यवस्था को आगंतुकों द्वारा खूब सराहा गया।

तीसरी जी20 एफएमसीबीजी 3rd G20 FMCBG बैठक सोमवार को यहां शुरू हुई।