श्रीलंका से व्यापारिक लेनदेन रुपए में करने की RBI की अनुमति

Share Us

270
श्रीलंका से व्यापारिक लेनदेन रुपए में करने की RBI की अनुमति
20 May 2022
7 min read

News Synopsis

वर्तमान समय में श्रीलंका Sri Lanka भीषण आर्थिक तंगी severe economic crisis से जूझ रहा है। इस दौरान दुनिया के कई देश इस परेशानी से घिरे देश के लिए दुनिया भर से मदद के हाथ आगे आ रहे हैं। भारत India भी श्रीलंका की हर संभव मदद करने का प्रयास कर रहा है। इसी बीच भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India (आरबीआई) ने श्रीलंका के साथ व्यापार लेनदेन business transactions को एशियाई समाशोधन संघ Asian Clearing Association (एसीयू) तंत्र से हटकर रुपये Rupee में निपटाने की अनुमति दे दी है।

आरबीआई ने निर्यातकों exporters को श्रीलंका से भुगतान प्राप्त करने में आ रही कठिनाइयों को देखते हुए यह फैसला लिया है। श्रीलंका वर्ष 1948 में अंग्रेजों से स्वतंत्र independent of british होने के बाद अबतक के सबसे गंभीर आर्थिक संकट  economic crisis का सामना कर रहा है। केंद्र सरकार ने मार्च में आवश्यक वस्तुओं essential commodities की खरीद के वित्तपोषण के लिए श्रीलंका को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की तरफ से एक अरब डॉलर की ऋण सुविधा दी थी।

आरबीआई ने बृहस्पतिवार को एक परिपत्र में कहा, ‘‘श्रीलंका को किये गए निर्यात की आय और ऋण सुविधा की प्राप्ति में निर्यातकों को आ रही दिक्कतों को देखते हुए इस तरह के लेनदेन को एसीयू से हटकर भारतीय मुद्रा Indian currency में निपटाने का फैसला किया गया है।’’