आरबीआई के एमपीसी सदस्य ने देश में महंगाई को लेकर ये कहा

Share Us

329
 आरबीआई के एमपीसी सदस्य ने देश में महंगाई को लेकर ये कहा
27 Jun 2022
min read

News Synopsis

देश के केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India (आरबीआई) के मौद्रिक नीति समिति  Monetary Policy Committee (एमपीसी) के सदस्य जयंत आर वर्मा Jayant R. Verma ने कहा है कि महंगाई पर अचानक काबू पाने के लिए आर्थिक वृद्धि का बलिदान The Sacrifice of Economic Growth उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि महामारी, मौद्रिक प्रणाली Monetary System के लिए सबसे बड़ी परीक्षा थी। भारतीय अर्थव्यवस्था Indian Economy इस प्रकोप से मुश्किल से ही उबर पाई है।

उन्होंने कहा कि ऐसे में हमें सावधान रहते हुए यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उच्च महंगाई High Inflation पर अचानक काबू पाने की कोशिश में आर्थिक वृद्धि का असहनीय बलिदान न हो। अर्थव्यवस्था के लिए सतर्क आशावादी दृष्टिकोण रखते हुए वर्मा ने कहा कि भू-राजनीतिक तनाव और कमोडिटी Geopolitical Tensions and Commodities (जिंस) की ऊंची कीमतें लंबी अवधि तक बने रहने के बावजूद 2022-23 और 2023-24 के लिए आर्थिक वृद्धि की संभावनाएं तर्कसंगत हैं।

बढ़ती महंगाई पर काबू पाने के दबाव में रिजर्व बैंक ने कठोर रुख उपनाया है। रेपो दर में इस साल मई से अब तक 0.90 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इससे रेपो दर दो साल के उच्च स्तर 4.90 फीसदी पर पहुंच गई है।

वर्मा ने आगे कहा कि, वैश्विक अर्थव्यवस्था को महत्वपूर्ण बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में दुनिया को उच्च वृद्धि High Growth की राह पर वापस आने में कुछ समय लग सकता है।