RBI रेपो रेट में 0.75 फीसदी तक कर सकता है बढोतरी

Share Us

319
RBI रेपो रेट में 0.75 फीसदी तक कर सकता है बढोतरी
17 May 2022
7 min read

News Synopsis

रूस और यूक्रेन संकट Russia and Ukraine Crisis और ईधन की कीमतों Fuel Prices में उछाल से ग्लोबल स्तर Global Level पर महंगाई में इजाफा देखने को मिल रहा है। अनुमान है कि अगस्त तक आरबीआई रेपो रेट RBI Repo Rate में 0.75 फीसदी तक इजाफा कर सकता है। एसबीआई ईकोरैप SBI Ecowrap के अनुसार, अर्थशास्त्रियों  Economists का मानना है कि बढ़ रही महंगाई Inflation से हाल-फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं।

जबकि उनका कहना है कि शहरी और ग्रामीण Urban and Rural इलाकों में बढ़ रही कीमतों में अंतर है। शहरी क्षेत्र में महंगाई बढ़ने के पीछे का कारण पेट्रोलियम की कीमत Petroleum Price में बढ़ोतरी होना है, वहीं, अगर देखा जाए तो ग्रामीण इलाकों में खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी का सबसे ज्यादा असर देखा गया है।  एसबीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त तक केंद्रीय बैंक Central Bank रेपो रेट में 75 बीपीएस यानी 0.75 फीसदी की बढ़ोतरी करेगा।

जून में इस वित्त वर्ष की दूसरी और अगस्त में तीसरी बैठक होगी। रिपोर्ट के अनुसार आरबीआई रेपो रेट को बढ़ाकर 5.25 फीसदी तक करेगा। यह अभी 4.5 फीसदी पर है। अगस्त के बाद दरों को बढ़ाने का मामला थोड़ा धीमा पड़ सकता है।