इस महीने रेपो रेट में 0.35 फीसदी तक वृद्धि कर सकता है रिजर्व बैंक

Share Us

294
इस महीने रेपो रेट में 0.35 फीसदी तक वृद्धि कर सकता है रिजर्व बैंक
01 Aug 2022
min read

News Synopsis

भारतीय केंद्रीय बैंक यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India अपने रेपो रेट Repo Rate में बढ़ोत्तरी कर सकता है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व US Federal Reserve के ब्याज दरों में बढ़ोतरी hike in interest rates के कुछ दिन बाद आरबीआई RBI भी 0.25 से 0.35 फीसदी रेपो दर बढ़ा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक महंगाई पर काबू पाने के लिए केंदीय बैंक तीन अगस्त से शुरू हो रही मौद्रिक नीति समिति Monetary Policy Committee (एमपीसी) की तीन दिवसीय बैठक में रेपो दर बढ़ा सकता है।

वहीं नतीजों की घोषणा 5 अगस्त की जाएगी। केंद्रीय बैंक पहले ही अपने नरम मौद्रिक रुख को धीरे-धीरे वापस लेने का ऐलान कर चुका है। आरबीआई ने मई और जून में रेपो दर में क्रमश: 0.40 फीसदी और 0.50 फीसदी की वृद्धि की थी। विशेषज्ञों की मानें तो, केंद्रीय बैंक इस सप्ताह रेपो दर को कम-से-कम महामारी पूर्व के स्तर पर ले जाएगा। बोफा ग्लोबल रिसर्च BofA Global Research की रिपोर्ट में बताया गया है कि एमपीसी 5 अगस्त को रेपो दर में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी।

रेपो दर में आक्रामक 0.50 फीसदी या कुछ नरम 0.25 फीसदी की वृद्धि की संभावना से भी इन्कार नहीं कर सकते हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा Bank of Baroda ने कहा है कि, फेडरल रिजर्व Federal Reserve ने कैलेंडर साल 2022 में ब्याज दरों में 2.25 फीसदी वृद्धि की है। ऐसे में आरबीआई भी ब्याज दरों में तय समय से पहले अधिक वृद्धि कर सकता है।