News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

RBI ने नोटों को लेकर जारी की नई गाइडलाइन्स

Share Us

289
RBI ने नोटों को लेकर जारी की नई गाइडलाइन्स
09 Jul 2022
8 min read

News Synopsis

आजकल बिना पैसो के दुनिया नहीं चलती यह बात तो हम सब जानते ही हैं। लेकिन यह भी सुना होगा की खोटे सिक्के चला नहीं करते हैं। आज हम आपको इसी बारें में बताने जा रहे हैं की जेब में कितना पैसा ही क्यों न रखा हो लेकिन अगर वो करेंसी काम की नहीं तो फिर उसका कोई मतलब नही रह जाता और उनकी कीमत रद्दी के सामान हो जाती है। इसीलिए लोगो को करेंसी के लिए जागरूक बनाने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक Reserve Bank of India ने सिस्टम में चल रहे सही और गलत नोटों की पहचान के लिए बेंको को नए दिशा निर्देश दिए हैं।

आपको बता दें कि RBI ने अपने नए दिशा निर्देश में कहा की सभी बैंको को अपनी नोट छटाई मशीनों की हर तीन महीनो में जांच पड़ताल करनी चाहिये और ऐसे नोट जो अनफिट हैं उन नोटों को प्रचलन से बाहर करना चाहिये। RBI ने बताया की नोट छटाई मशीनों को अनफिट नोटों की पहचान के लिए बनाया जाता है और इस लिहाज़ से बेंकों को इन मशीनों की अच्छे से देखभाल करनी चाहिए। 

गौरतलब है कि अनफिट नोट उसे कहा जाता है जो रीसाइक्लिंग Recycling के लायक न हो और उसकी फिजिकल कंडीशन Physical Condition बेहद ख़राब हो और उस नोट को सिस्टम से बाहर कर दिया गया हो। यदि आपके पास ऐसा कोई नोट है तो आप बैंक में जाकर उसे बदलवा सकतें है और कोई भी बैंक उस नोट को लेने से मना नहीं करेगा।