News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

RBI ने दो सहकारी बैंकों पर लगाया प्रतिबंध

Share Us

298
RBI ने दो सहकारी बैंकों पर लगाया प्रतिबंध
22 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

अगर आप भी बैंक में खाता रखते हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India ने 2 सहकारी बैंकों पर प्रतिबंध लगाया है, जिसका सीधा असर बैंक के ग्राहकों पर पड़ेगा। आरबीआई की ओर से लगाए गए प्रतिबंध के बाद ग्राहक अपने खाते से पैसा नहीं निकाल पाएंगे। आपको बता दें भारतीय रिजर्व बैंक ने कर्नाटक के श्री मल्लिकार्जुन पटाना सहकारी बैंक Shri Mallikarjuna Patna Co-Operative Bank और महाराष्ट्र के नासिक जिला गिरना सहकारी बैंक Nashik District Girna Co-operative Bank पर उनकी बिगड़ती वित्तीय स्थिति को देखते हुए प्रतिबंध लगा दिया है।

केंद्रीय बैंक ने दो अलग-अलग बयान में कहा कि श्री मल्लिकार्जुन पटाना सहकारी बैंक, मस्की और नासिक जिला गिरना सहकारी बैंक Nashik District Girna Co-operative Bank पर प्रतिबंध छह महीने के लिये प्रभाव में रहेगा। रिजर्व बैंक ने नासिक जिला गिरना सहकारी बैंक के बारे में कहा कि 99.87 फीसदी जमाकर्ता जमा बीमा और कर्ज गारंटी निगम Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation (डीआईसीजीसी) बीमा योजना के दायरे में हैं। आपको बता दें श्री मल्लिकार्जुन पटाना सहकारी बैंक के 99.53 फीसदी जमाकर्ता भी डीआईसीजीसी बीमा योजना के दायरे में हैं।

केंद्रीय बैंक ने कर्नाटक स्थित बैंक के बारे में कहा है कि बैंक की मौजूदा नकदी की स्थिति को देखते हुए सभी बचत बैंक या चालू खातों या जमाकर्ता के किसी अन्य खाते में कुल शेष राशि से कोई भी रकम निकालने की अनुमति नहीं दी जा सकती है, लेकिन जमा को लेकर कर्ज को समायोजित करने की अनुमति है। इसके साथ ही आरबीआई ने जानकारी दी है कि इसी प्रकार की शर्त महाराष्ट्र स्थित बैंक पर लगायी गयी है। पाबंदियों के मद्देनजर दोनों बैंक रिजर्व बैंक की पूर्व-मंजूरी के बिना कोई नया कर्ज नहीं दे सकते हैं।