RBI ने रेपो रेट में की 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी, इन चीजों पर असर

Share Us

293
RBI ने रेपो रेट में की 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी, इन चीजों पर असर
09 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

देश में महंगाई Inflation की मार से जनता परेशान है। सरकार और रिजर्व बैंक Government and Reserve Bank की तमाम कोशिशें नाकाफी साबित हो रही हैं। इसी कड़ी में भारत के केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India ने एक बार फिर रेपो रेट Repo Rate में की 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। वर्तमान समय में मुद्रास्फीति Inflation में कमी के कोई संकेत नहीं दिख  रहे हैं। ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को फिर से नीतिगत दरों RBI Repo Rate में इजाफा कर दिया है।

आरबीआई गवर्नर RBI Governor शक्तिकांत दास Shaktikanta Das पहले ही इस ओर इशारा कर चुके थे। पिछले ही महीने रिजर्व बैंक ने रेपो रेट Repo Rate में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की थी और अब इस महीने फिर से 0.50 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है।

अब रेपो रेट की नई दर 4.90 फीसदी हो गई है। इस बढ़ोतरी के चलते फिर से कर्ज महंगा होगा जिससे ईएमआई EMI भी महंगी हो जाएगी। रिजर्व बैंक Reserve Bank की तरफ से इस बार रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट Basis Point यानी 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

रेपो रेट बढ़ने का सीधा सा मतलब है कि रिजर्व बैंक की तरफ से बैंकों को लोन महंगी दर पर मिलेगा। ऐसे में बैंक इस बढ़ोतरी को ग्राहकों तक ट्रांसफर Transfer करेंगे और उनके लिए भी कर्ज लेने की दरें महंगी हो जाएंगी।