News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

RBI ने ऑटो-डेबिट पेमेंट लिमिट बढ़ाई

Share Us

319
RBI ने ऑटो-डेबिट पेमेंट लिमिट बढ़ाई
09 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

अगर आप ऑटो-डेबिट पेमेंट Auto-Debit Payment चालू करते समय बार-बार OTP से परेशान हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। RBI की मॉनिटरिंग पॉलिसी मीटिंग RBI Monitoring Policy Meeting के बाद फैसले के बारे में बताते हुए गवर्नर शक्तिकांत Governor Shaktikanta ने कहा कि RBI ने बिना OTP के ऑटो-डेबिट पेमेंट की लिमिट 5 हजार से बढ़ाकर 15 हजार रुपए कर दिया है। यह फैसला RBI ने ऑटो-डेबिट पेमेंट को सुविधाजनक बनाने के लिए लिया है।

आपको बता दें कि RBI ने 1 अक्टूबर 2021 से क्रेडिट कार्ड Credit Card डेबिट कार्ड Debit Card या UPI की मदद सेऑटो-डेबिट पेमेंट के लिए OTP ऑथेंटिकेशन जरूरी कर दिया था। वर्तमान में 5 हजार रुपए तक के पेमेंट में OTP ऑथेंटिकेशन की जरूरत नहीं पड़ती है। इस फैसले के बाद अब यह लिमिट 15 हजार कर दी गई है। हालांकि इससे अधिक के पेमेंट में OTP देना अनिवार्य है। 15 हजार रुपए से अधिक का पेमेंट बिना ओटीपी के नहीं होगा।

इस बारे में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास RBI Governor Shaktikanta Das ने कहा कि रेकरिंग पेमेंट Recurring Payment की लिमिट बढ़ने से ग्राहकों को पेमेंट करने में सुविधा होगी। यह फैसला बैंकों और ग्राहकों दोनों के लिए फायदे का सौदा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पुराने गाइडलाइन्स के कारण 40 प्रतिशत से ज्यादा पेमेंट फेल हो जाते हैं। वहीं 5 हजार से ज्यादा के पेमेंट को OTP के द्वारा ऑथेंटिकेशन करने के बाद ई-मैन्डेट E-mandate सेटअप करना पड़ता था।

आपको बता दें कि आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में हुई छह सदस्यीय मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक के बाद रेपो रेट Repo Rate में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है। इससे पहले पिछले महीने भी रेपो रेट में 40 बेसिस प्वाइंट Basis Point की बढ़ोतरी हुई थी। जिसके बाद दो महीने में ही रेपो रेट में 90 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी हो गई है। इस बढ़ोतरी का सीधा असर लोन Loan पर पड़ता है।