News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

आरबीआई ने सचिन बंसल को दिया झटका

Share Us

519
आरबीआई ने सचिन बंसल को दिया झटका
19 May 2022
7 min read

News Synopsis

भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India ने ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट E-commerce company Flipkart के को- फाउंडर और पूर्व चेयरमैन सचिन बंसल Sachin Bansal को बड़ा झटका दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ्लिपकार्ट के को- फाउंडर सचिन बंसल ने सितंबर 2019 में चैतन्य में बहुलांश हिस्सेदारी Majority stake in Chaitanya खरीदी थी। यह डील 739 करोड़ रुपये की निवेश प्रतिबद्धता के साथ हुई थी। सचिन बंसल चैतन्य के प्रबंध निदेशक MD मुख्य कार्यकारी अधिकारी CEO भी हैं।

केंद्रीय बैंक ने सचिन बंसल को बैंक खोलने के लिए लाइसेंस नहीं दिया है। आपको बता दें कि आरबीआई ने सचिन बंसल की अगुवाई वाली चैतन्य इंडिया फिन क्रेडिट प्राइवेट लिमिटेड के आवेदन को खारिज कर दिया है। इस बारे में भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि इन आवेदनों को सही नहीं पाया गया, जिसकी वजह से इसे खारिज कर दिया गया है। केंद्रीय बैंक ने आवेदनों की जांच की प्रक्रिया निर्धारित मानदंडों के तहत पूरी कर ली है और इसमें पाया गया है कि ये आवेदन बैंक की स्थापना के लिए सैद्धांतिक मंजूरी देने के लायक नहीं हैं।

आरबीआई ने अपने बयान में बताया कि बैंक कैटेगरी में अनुपयुक्त पाए गए आवेदनों में यूएई एक्सचेंज एंड फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड UAE Exchange & Financial Services Limited रिपेट्रिएट्स को- ऑपरेटिव फाइनेंस एंड डेवलपमेंट बैंक लिमिटेड Repatriates Co-Operative Finance & Development Bank Limited चैतन्य इंडिया फिन क्रेडिट प्राइवेट लिमिटेड Chaitanya India Fin Credit Private Limited और पंकज वैश्य Pankaj Vaish शामिल हैं। इनके अलावा स्मॉल फाइनेंस बैंक की कैटेगरी में वीसॉफ्ट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड और कालीकट सिटी सर्विस कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के आवेदन सही नहीं पाए गए हैं।