आरबीआई ने इस बैंक का लाइसेंस रद्द किया, जानिए कैसे मिलेगा खातों में फंसा आपका पैसा?

Share Us

488
आरबीआई ने इस बैंक का लाइसेंस रद्द किया, जानिए कैसे मिलेगा खातों में फंसा आपका पैसा?
11 Oct 2022
min read

News Synopsis

देश के केंद्रीय बैंक Central Bank यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India ने सोमवार को अपने बयान में कहा है कि उसने पुणे Pune स्थित सेवा विकास सहकारी बैंक लिमिटेड Sewa Vikas Sahakari Bank Ltd का लाइसेंस रद्द license cancelled कर दिया है, क्योंकि ऋणदाता के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई Adequate Capital and Earnings की संभावनाएं नहीं बची हैं। आरबीआई RBI की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि 10 अक्टूबर से कारोबार बंद होने के बाद बैंक अपना कारोबार Business पूरी तरह बंद कर देगा। बैंक की ओर से प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार लगभग 99 फीसदी जमाकर्ता जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation (डीआईसीजीसी) से अपनी पूरी जमा राशि प्राप्त करने के हकदार होंगे।

गौर करने वाली बात ये है कि 14 सितंबर तक डीआईसीजीसी ने कुल बीमित जमा राशि का 152.36 करोड़ रुपए का भुगतान कर दिया है। आरबीआई की ओर से कहा गया है कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से यह भी बताया गया है कि बैंक अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति Current Financial Situation के साथ अपने वर्तमान जमाकर्ताओं को पूरा भुगतान करने में असमर्थ होगा। आरबीआई ने कहा कि सेवा विकास सहकारी बैंक को बैंकिंग व्यवसाय का संचालन करने से प्रतिबंधित किया गया है। इनमें तत्काल प्रभाव से जमा स्वीकार करना और जमा की चुकौती (भुगतान) करना शामिल है।

आरबीआई के अनुसार महाराष्ट्र Maharashtra के सहकारिता आयुक्त और सहकारी समितियों Commissioner of Co-operatives and Co-operative Societies के रजिस्ट्रार को भी बैंक को बंद करने और बैंक के लिए एक परिसमापक (लिक्विडेटर) नियुक्त करने का आदेश जारी करने के लिए कहा गया है। बैंक के लिक्विडेशन Liquidation of Bank के बाद प्रत्येक जमाकर्ता डीआईसीजीसी से अपनी जमा राशि की 5 लाख रुपए तक की जमा बीमा दावा राशि प्राप्त करने का हकदार होगा।