News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

RBI ने PPI वॉलेट से पेमेंट्स के लिए थर्ड-पार्टी के UPI ऐप्स के उपयोग को मंजूरी दी

Share Us

136
RBI ने PPI वॉलेट से पेमेंट्स के लिए थर्ड-पार्टी के UPI ऐप्स के उपयोग को मंजूरी दी
05 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स ने पीपीआई वॉलेट PPI Wallet से डिजिटल पेमेंट्स करने के लिए 3rd पार्टी के यूपीआई ऐप UPI App के उपयोग की अनुमति देने के भारतीय रिजर्व बैंक के कदम का स्वागत किया।

पीपीआई पेमेंट वॉलेट, स्मार्ट कार्ड, मैग्नेटिक चिप्स, वाउचर और मोबाइल वॉलेट आदि के रूप में आ सकते हैं।

पीपीआई से यूपीआई भुगतान केवल पीपीआई जारीकर्ता द्वारा उपलब्ध कराए गए वेब या मोबाइल ऐप के माध्यम से ही किया जा सकता है।

यस सिक्योरिटीज के शिवाजी थपलियाल Shivaji Thapliyal of Yes Securities ने कहा कि फिलहाल पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई के आदेश के कारण वॉलेट बाजार पूरी तरह से खुला हो गया है।

शिवाजी थपलियाल ने कहा "नई गाइडलाइन एक तरह से पीपीआई वॉलेट को कुछ हद तक अंतर-संचालित करने योग्य बनाती है, और वॉलेट बाजार को उस हद तक लोकतांत्रिक बनाती है।"

वर्ष 2023 में Paytm वॉलेट का सकल व्यापारिक मूल्य (GMV) $19.1 बिलियन था, जबकि Mobikwik $1.01 बिलियन GMV के साथ दूसरे स्थान पर था।

शिवाजी थपलियाल ने कहा "यह देखना दिलचस्प होगा कि अगर 3rd पार्टी के यूपीआई ऐप जिसमें पेटीएम भी शामिल है, अन्य पीपीआई वॉलेट तक पहुंचने में सक्षम होंगे तो क्या परिदृश्य सामने आ सकते हैं।"

आरबीआई के इस कदम से पीपीआई वॉलेट धारकों को पूरी तरह से पीपीआई वॉलेट जारीकर्ता पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

इस प्रकार इससे ग्राहकों की सुविधा बढ़ेगी और छोटे मूल्य के लेनदेन के लिए डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिलेगा।

नाइट फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने का आरबीआई का निर्णय उम्मीदों के अनुरूप है।

“यह उपभोक्ताओं को अतिरिक्त सहायता प्रदान करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है, कि आर्थिक विकास मजबूत बना रहे। इसके अलावा आरबीआई गवर्नर के आशावाद को घरेलू मैक्रो फंडामेंटल में लचीलेपन से बल मिला है,'' उन्होंने कहा।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के संस्थापक एमडी और सीईओ संजय अग्रवाल ने कहा कि आरबीआई का रेपो दर पर यथास्थिति बनाए रखना और 'आवास वापस लेना' द्वारा चिह्नित नीतिगत रुख बढ़ती भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं और किसी भी प्रतिकूल जलवायु प्रभाव के बीच एक विवेकपूर्ण निर्णय है।

स्पाइस मनी के संस्थापक दिलीप मोदी ने कहा कि यह कदम न केवल पीपीआई उपयोगकर्ताओं के लिए भुगतान प्रक्रिया को सरल बनाएगा, बल्कि उनके लिए पहले से दुर्गम डिजिटल भुगतान के अवसरों को भी खोलेगा, "ग्राहक सुविधा को और बढ़ाना और विशेष रूप से छोटे व्यवसायों के बीच डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना"।