News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

रेज़रपे ने डिजिटल इनवॉइसिंग स्टार्टअप BillMe का अधिग्रहण किया

Share Us

346
रेज़रपे ने डिजिटल इनवॉइसिंग स्टार्टअप BillMe का अधिग्रहण किया
13 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

फिनटेक यूनिकॉर्न रेजरपे Razorpay ने ओमनीचैनल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र को बनाने और मजबूत करने के लिए एक अज्ञात राशि के लिए मुंबई स्थित डिजिटल इनवॉइसिंग और कस्टमर एंगेजमेंट स्टार्टअप बिलमी Bilme के अधिग्रहण की घोषणा की।

रेज़रपे के सह-संस्थापक प्रबंध निदेशक शशांक कुमार Shashank Kumar Managing Director Co-Founder Razorpay ने कहा "वैश्विक डिजिटल रसीद बाजार का आकार 2027 तक 2.3 बिलियन डॉलर तक पहुंचने के साथ हमारा लक्ष्य अब व्यवसायों के लिए इस बड़े अवसर को बढ़ावा देना और उनकी मार्केटिंग क्षमताओं को मजबूत करते हुए अपने ग्राहकों को बेहतर ढंग से शामिल करके और उन्हें बनाए रखने में मदद करना है।"

स्टार्टअप का दावा है, कि उसने 4,000 से अधिक व्यवसायों को सेवा दी है, 15,000 से अधिक खुदरा पीओएस का प्रबंधन किया है, जिसमें मैकडॉनल्ड्स, बर्गर किंग, डेकाथलॉन, बैगिट, रिलैक्सो फुटवियर और सिनेपोलिस जैसी कंपनियां शामिल हैं।

भारत में स्मार्टफोन की पहुंच बढ़ रही है, और रेजरपे के उपभोक्ता आधार में 1 बिलियन से अधिक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं, और इसके अंतिम ग्राहक व्यवसायों के साथ संपर्क रहित और घर्षण रहित तरीकों को अधिक प्राथमिकता दे रहे हैं।

रेजरपे ने कहा "बिलमी के साथ रेजरपे की साझेदारी रणनीतिक रूप से अंतिम ग्राहकों के साथ बेहतर जुड़ाव के लिए हाइब्रिड मॉडल के साथ व्यवसायों को सशक्त बनाने के लिए बनाई गई है।"

अपनी स्थापना के समय से यह रेज़रपे का 8वां अधिग्रहण है। कंपनी ने PoS डिवाइस बाजार में प्रवेश करने के लिए अगस्त 2022 में Ezetap का अधिग्रहण किया।

रेज़रपे ने वित्त वर्ष 2012 में 7.3 करोड़ का स्टैंडअलोन शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो पिछले वित्तीय वर्ष में 6.1 करोड़ से 20 प्रतिशत अधिक है। कंपनी का मूल्य फिलहाल 7.5 अरब डॉलर है।

बिलमी के सह-संस्थापक कुबेर प्रितमानी Kuber Pritamani Co-Founder of Bilmi ने कहा रेज़रपे के साथ अब हमारे पास अपनी तकनीकी विशेषज्ञता को गहरा करने और अपने व्यवसायों के लिए एक अंतर पैदा करने की एक बड़ी गुंजाइश है। सभी पॉइंट ऑफ़ सेल टचप्वाइंट Point of Sale Touchpoint पर एकीकरण को मजबूत करने से वह मूल्य बढ़ता है, जो हम अपने ग्राहकों को प्रदान करना चाहते हैं।"