Ration: राशन कार्डधारकों के लिए खुशखबरी! अब फ्री मिलेगा 150 किलो चावल

Share Us

809
Ration: राशन कार्डधारकों के लिए खुशखबरी! अब फ्री मिलेगा 150 किलो चावल
07 Dec 2022
min read

News Synopsis

Ration: राशन कार्ड Ration card धारकों के लिए सरकार की ओर से बड़ी खुशखबरी सामने आई है। अब राशन कार्ड धारकों को 150 किलो तक फ्री चावल free rice on ration card मिल सकेगा। सरकार ने इसकी घोषणा कर दी है। दरअसल, सरकार राशन कार्ड पर करोड़ों लोगों को फ्री राशन देती है। बढती महंगाई inflation से परेशान जनता को सरकार की इस योजना से बड़ा लाभ मिलता है। गौर करने वाली बात ये है कि राशन का बंटवारा परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर किया जाता है। सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है।

अब राशन कार्ड के जरिए पहले से अधिक राशन मिल सकेगा। अब इस योजना के तहत गरीबों को 135 से लेकर 150 किलो तक चावल फ्री में मिलेगा। इस योजना के तहत मिलने वाले राशन को लेकर सरकार ने बड़ा बदलाव कर दिया है। पहले जिन राशन कार्डधारकों को 35 किलो फ्री चावल मिलता था अब उन्हें 135 किलो चावल दिया जाएगा। वहीं कुछ कार्डधारकों को 150 किलो तक फ्री चावल मिलेगा। हालांकि सरकार ने इसके लिए कुछ शर्तें condition for free rice on ration card भी रखी हैं। ध्यान देने वाली बात ये है कि सरकार ने यह घोषणा छत्तीसगढChhattisgarh के बीपीएल कार्डधारकों BPL card holders के लिए की है।

इसलिए इसका लाभ उठाने के लिए आपको छत्तीसगढ़ का निवासी resident of Chhattisgarh होना जरूरी है। इसके तहत आपको 45 किलो से लेकर 135 किलो तक चावल बिलकुल मुफ़्त में मिलेगा। इसके अलावा राज्य के प्राथमिकता राशन कार्ड धारकों को 15 किलो से लेकर 150 किलो तक वितरण किया जाना है। वहीं गौरतलब है कि केंद्र सरकार Central Government की तरफ से फ्री मिलने वाले राशन का वितरण अक्टूबर में ही होना था, जो नहीं हो पाया।

अब राज्य सरकार को केंद्र के अक्टूबर-नवंबर यानी दो महीने के चावल का कोटा एक साथ दिया गया है। यानी अब सरकार के पास अपना और केंद्र सरकार State Government का 2 महीने का कोटा है। ऐसे में राज्य सरकार राशन कार्ड धारकों को 5 से 50 किलो तक चावल बांटेगी।