वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क पर रार, दो कंपनियां ने छोड़ा भारत

Share Us

322
वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क पर रार, दो कंपनियां ने छोड़ा भारत
10 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

देश में वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क Virtual Private Network (VPN) पर नए कानून new law को लेकर कंपनियों में नाराजगी outrage among companies सामने आने लगी है। यहां तक की दो कंपनियां ने भारत छोडने का ऐलान announcement to leave India कर दिया है। वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) सर्विस देने वाली कंपनी Surfshark ने कहा है कि वह भारत छोड़ रही है। Surfshark ने भी वीपीएन को लेकर सरकार के नए नियमों पर नाराजगी जताई है। इससे पहले पिछले सप्ताह ExpressVPN ने भी भारत में अपनी सेवाएं बंद services closed करने की घोषणा की है। मामला ये है कि VPN को लेकर भारत सरकार government of India ने अपने एक फैसले में कहा है कि VPN कंपनियों को यूजर्स का डाटा users data पांच सालों तक सुरक्षित रखना होगा और जरूरत पड़ने पर अधिकारियों officers को देना होगा।

सरकार के इस फैसले पर प्रमुख VPN कंपनियों ने आपत्ति जताई है। NordVPN जैसी कंपनियों ने पहले ही कहा था कि यदि सरकार अपने फैसले नहीं बदलती है या कोई दूसरा विकल्प नहीं देती है तो उन्हें भारतीय बाजार Indian market से अपना बिजनेस business समेटने पर मजबूर होना पड़ेगा। Surfshark ने एक बयान में बताया है कि नए कानून के लागू होने से पहले वह अपने भारतीय सर्वर को बंद Indian server shut down कर देगी।

कंपनी ने यह भी कहा है कि वह फिजिकल सर्वर physical server के बजाय वर्चुअल सर्वर virtual server का इस्तेमाल करेगी जिसका फिजिकल सर्वर लंदन और सिंगापुर London and Singapore में होगा।