News In Brief Auto
News In Brief Auto

Rapido ने इंट्रा-सिटी मोबिलिटी सॉल्यूशन के साथ कैब बिजनेस में प्रवेश किया

Share Us

943
Rapido ने इंट्रा-सिटी मोबिलिटी सॉल्यूशन के साथ कैब बिजनेस में प्रवेश किया
06 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

रैपिडो Rapido ने रैपिडो कैब्स नामक इंट्रा-सिटी कैब सेवा में अपने विस्तार की घोषणा करके शहरी गतिशीलता क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ा दी है। कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर लगभग 100,000 वाहनों के साथ तीन शहरों दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु और हैदराबाद में सेवा की पेशकश शुरू कर दी है।

भारत के राइड-हेलिंग सेगमेंट में लंबे समय से उबर और ओला का दबदबा रहा है, और वे कैब सेवाओं का पर्याय बन गए हैं। ब्लूस्मार्ट और इनड्राइव BluSmart and inDrive जैसी कंपनियां इस क्षेत्र में उतरी हैं, लेकिन ओला और उबर ने मेट्रो शहरों में अपना एकाधिकार जारी रखा है।

2015 में स्थापित बेंगलुरु स्थित रैपिडो भारत के 100 से अधिक शहरों में अपने एप्लिकेशन के माध्यम से दोपहिया और तिपहिया वाहनों की सवारी सेवाएं प्रदान कर रहा है। कि देश भर में उसके 10 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं, और बाइक टैक्सी बाजार में उसकी 60% से अधिक हिस्सेदारी है, जिसका लाभ उसे रैपिडो कैब्स को मिलने की उम्मीद है।

कंपनी की योजना अगले साल के अंत तक प्रमुख शहरों में रैपिडो कैब सेवा Rapido Cab Service का विस्तार करने की है।

रैपिडो के सह-संस्थापक पवन गुंटुनपल्ली Rapido Co-Founder Pavan Guntunpalli ने कहा कि प्लेटफॉर्म अपने "न्यूनतम मूल्य गारंटी" मॉडल के माध्यम से अधिक उपभोक्ताओं को आकर्षित कर सकता है, क्योंकि बाजार कीमतों के प्रति बहुत संवेदनशील है।

रैपिडो अपने "शून्य-कमीशन" मॉडल पर भरोसा कर रहा है। “हमारा अभिनव SaaS-आधारित प्लेटफ़ॉर्म ड्राइवरों के लिए पारंपरिक कमीशन प्रणाली में क्रांतिकारी बदलाव लाता है, एग्रीगेटर्स के साथ कमीशन साझा करने की लगातार चुनौती से निपटता है। कि ड्राइवरों को केवल न्यूनतम सॉफ़्टवेयर उपयोग शुल्क देना होगा।

पवन गुंटुनपल्ली ने कहा कि कंपनी ने अन्य कैब एग्रीगेटर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले कमीशन मॉडल के बजाय सब्सक्रिप्शन मॉडल के रूप में एक सॉफ्टवेयर पेश किया है। ड्राइवर्स को कमाई के कुछ पड़ावों पर रैपिडो प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए सदस्यता शुल्क का भुगतान करना होगा।

रैपिडो की एंट्री ऐसे समय में हुई है, जब उबर और ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी Uber and Ola Electric Mobility में बदलाव करते हुए अधिक भौगोलिक क्षेत्रों का दोहन करना चाह रहे हैं। उबर ने अपने प्लेटफॉर्म पर 25,000 इलेक्ट्रिक कारों को जोड़ने की योजना के साथ उबर ग्रीन लॉन्च किया है। ओला की अपने बेड़े में 10,000 इलेक्ट्रिक वाहन जोड़ने की भी योजना है।

पवन गुंटुनपल्ली ने कहा कि रैपिडो भी अपने बेड़े का विद्युतीकरण जारी रखे हुए है। और हमने अपने दोपहिया वाहनों के बेड़े को विद्युतीकृत करने के लिए ज़ेप इलेक्ट्रिक जैसे कई इलेक्ट्रिक वाहन प्रदाताओं के साथ साझेदारी की है। हम रैपिडो कैब्स के लिए भी यही साझेदारी दृष्टिकोण आजमाने जा रहे हैं।

दिल्ली सरकार ने दिल्ली मोटर वाहन एग्रीगेटर और डिलीवरी सेवा प्रदाता योजना को अधिसूचित किया, जो 2030 तक सभी कैब एग्रीगेटर्स और डिलीवरी सेवा प्रदाताओं को इलेक्ट्रिक बेड़े में बदलने का आदेश देता है।

रैपिडो ने अब तक विभिन्न फंडिंग राउंड में 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक जुटाए हैं, और इसका मूल्य लगभग 800 मिलियन अमेरिकी डॉलर है। इसके निवेशकों में स्विगी और टीवीएस मोटर्स शामिल हैं।