News In Brief Auto
News In Brief Auto

Rapido ने 120 शहरों में 100 करोड़ राइड का आंकड़ा पूरा किया

Share Us

146
Rapido ने 120 शहरों में 100 करोड़ राइड का आंकड़ा पूरा किया
05 Apr 2024
8 min read

News Synopsis

भारत में एक प्रमुख आवागमन ऐप रैपिडो Rapido ने 120 शहरों में 100 करोड़ राइड का एक महत्वपूर्ण कदम हासिल किया है। 2015 में अपनी स्थापना के बाद से यह रोजगार सृजन में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता बन गया है, जिसने अपनी किफायती सेवाओं से लगभग 9 करोड़ भारतीयों के जीवन को प्रभावित किया है। और लगभग 1.4 करोड़ कैप्टनों के बेड़े वाला यह प्लेटफॉर्म पुरुष और महिला दोनों, गिग श्रमिकों के लिए सशक्तिकरण के स्रोत के रूप में कार्य करता है, पहुंच बढ़ाता है, और नवीन गतिशीलता समाधानों के माध्यम से देश की प्रगति में योगदान देता है।

रैपिडो के सीओ-फाउंडर पवन गुंटुपल्ली Pavan Guntupalli Co-Founder Rapido ने कहा "100 करोड़ राइड के महत्वपूर्ण कदम तक पहुंचना रैपिडो की यात्रा में एक असाधारण क्षण है। हमारी विनम्र शुरुआत से लेकर आज हम जहां खड़े हैं, उसने लाखों लोगों के जीवन को छुआ है।" यह अविश्वसनीय रूप से संतुष्टिदायक रहा है। और आज जब हम इस महत्वपूर्ण कदम का जश्न मना रहे हैं, हम अपने ग्राहकों और भागीदारों द्वारा हम पर दिखाए गए विश्वास के लिए कृतज्ञता से भरे हुए हैं। यह महत्वपूर्ण कदम न केवल अनगिनत जिंदगियों को छूने और समुदायों को सशक्त बनाने का प्रतिनिधित्व करता है, बल्कि इसे बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करता है, एक 'Viksit Bharat' जहां प्रत्येक व्यक्ति को आगे बढ़ने का अवसर मिलता है। हमारा मिशन केवल यात्रा अनुभव में क्रांति लाने, व्यक्तियों को सशक्त बनाने और सामाजिक आर्थिक प्रगति को आगे बढ़ाने के बारे में है, प्रत्येक यात्रा के साथ हम एक समय में एक यात्रा करके सकारात्मक प्रभाव डालने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं।''

इस महत्वपूर्ण कदम अलावा रैपिडो ने इनोवेटिव ऑटो और कैब SaaS प्लेटफॉर्म पेश किए, जिससे ऑटो और कैब ड्राइवरों को अपनी कमाई से सीधे लाभ मिल सके। यह दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है, कि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा सीधे कप्तानों को मिले, जिससे उनकी आय बढ़ेगी और स्वामित्व और उद्यमशीलता को बढ़ावा मिलेगा।

इस उल्लेखनीय उपलब्धि से लास्ट-माइल कनेक्टिविटी में क्रांति लाने और सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों पर तनाव को कम करने में रैपिडो की भूमिका उजागर होती है। कंपनी के नवोन्मेषी समाधानों ने समुदाय को बढ़ावा दिया है, जिसमें राइडर्स और कैप्टन के बीच मजबूत संबंध बने हैं। 100 करोड़ यात्राओं में से प्रत्येक एक अनूठी कहानी का प्रतिनिधित्व करती है, शैक्षणिक संस्थानों तक आने-जाने वाले छात्रों से लेकर बेहतर अवसरों के लिए प्रयास करने वाले श्रमिकों तक, और लंबे दिन के बाद फिर से मिलने वाले परिवारों तक।

इस उपलब्धि को जोड़ते हुए रैपिडो ने अतिरिक्त शहरों में अपनी सेवाओं का विस्तार किया है, जो अब देश भर में 130 से अधिक स्थानों पर काम कर रहा है। यह वृद्धि सुविधाजनक और विश्वसनीय परिवहन विकल्पों की बढ़ती मांग को दर्शाती है, जो भारत में गतिशीलता क्षेत्र में अग्रणी के रूप में रैपिडो की स्थिति को और मजबूत करती है।

इसके अलावा रैपिडो ने हाल ही में चुनिंदा शहरों में इलेक्ट्रिक वाहन बेड़े पायलट कार्यक्रम शुरू करने की अपनी योजना की घोषणा की। इस पहल का उद्देश्य कार्बन उत्सर्जन को कम करने के भारत के प्रयासों के साथ तालमेल बिठाते हुए टिकाऊ परिवहन समाधानों को बढ़ावा देना है। ईवी बेड़ा सवारों को उनके आवागमन के लिए एक पर्यावरण-अनुकूल विकल्प प्रदान करेगा, जो हरित और स्वच्छ वातावरण में योगदान देगा।

रैपिडो ने सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता भी जारी रखी है। कंपनी ने सवारों और कैप्टनों के लिए व्यापक सुरक्षा उपाय पेश किए हैं, जिनमें वास्तविक समय की सवारी निगरानी, ​​सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम और कड़े वाहन गुणवत्ता जांच शामिल हैं। ये पहल उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित और विश्वसनीय परिवहन अनुभव प्रदान करने के लिए रैपिडो के समर्पण को रेखांकित करती हैं।

रैपिडो अपनी सेवाओं को बढ़ाने, अपनी पहुंच का विस्तार करने और भारत में अधिक सस्टेनेबल और इंक्लूसिव मोबिलिटी इकोसिस्टम को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। रैपिडो देश के उभरते परिवहन लैंडस्केप में अग्रणी बने रहने के लिए तैयार है।