News In Brief World News
News In Brief World News

रानिल विक्रमसिंघे चुने गए श्रीलंका के नए राष्ट्रपति

Share Us

268
रानिल विक्रमसिंघे चुने गए श्रीलंका के नए राष्ट्रपति
21 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

सियासी और आर्थिक संकट Economic crisis के बीच श्रीलंका के नए राष्ट्रपति new President of Sri Lanka का फैसला हो गया है। बुधवार को हुए चुनाव में रानिल विक्रमसिंघे Ranil Wickremesinghe ने जीत हासिल कर ली है। खास बात है कि देश के नागरिक पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे former President Gotabaya Rajapaksa के अलावा विक्रमसिंघे के नाम का भी विरोध कर रहे थे। देश की राष्ट्रपति की गद्दी के लिए तीन और उम्मीदवार मैदान में थे। आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि 6 बार के प्रधानमंत्री रह चुके विक्रमसिंघे ने 134 मतों से जीत हासिल की है। चुनाव जीतने के बाद उन्होंने ने देश की जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि देश बहुत मुश्किल स्थिति में है, हमारे सामने कई बड़ी चुनौतियां हैं। 

रानिल विक्रमसिंघे को राजनीति का लंबा अनुभव है। वह श्रीलंका के 6 बार प्रधानमंत्री रह चुके हैं। संसद में उनकी युनाइटेड नेशनल पार्टी United National Party का केवल एक ही सांसद है। रानिल राजनीति में आने से पहले एक पत्रकार और वकील Journalist and Lawyer भी रह चुके हैं। 1977 में वो पहली बार आम चुनाव में विजयी होकर संसद सदस्‍य Member of Parliament बने थे। इसके साथ ही वह 1993 में पहली बार पीएम बने थे। 

आपको बता दें कि राजपक्षे के बाद वह कार्यवाहक राष्ट्रपति की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। चुनाव में 82 मतों के साथ दूसरे नंबर पर अल्हाप्पेरुमा  Alhapperuma रहे। जबकि, दिसानायके को केवल तीन वोट मिले। इससे पहले राष्ट्रपति पद की रेस में प्रमुख विपक्षी नेता सजित प्रेमदासा Sajith Premadasa का नाम भी चर्चा में आ रहा था, लेकिन उन्होंने खुद ही उम्मीदवार के तौर पर चुनाव से दूरी बनाने का ऐलान कर दिया था। गौरतलब है कि विक्रमसिंघे का पहले ही देश की जनता विरोध कर रही थी। कई प्रदर्शनकारी उन्हें और गोटबाया दोनों को बाहर करने की मांग कर रहे थे। अब कहा जा रहा है कि देश में यह जीत और ज्यादा विरोध प्रदर्शन शुरू कर सकती है।