News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

रेलवे देगा अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा 

Share Us

602
रेलवे देगा अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा 
19 May 2022
8 min read

News Synopsis

महंगाई की मार झेल रहे रेलवे कर्मचारियों Railway employees को रेल विभाग Railway Department ने बड़ी खुशखबरी दी है। रेल विभाग ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक साथ 14 फीसदी की बढ़ोतरी की है। साथ ही 10 महीने का मोटा एरियर देने का भी आदेश जारी किया है। रेलवे बोर्ड Railway Board ने इससे संबंधित आदेश भी जारी कर दिया है। आपको बता दें कि रेलवे बोर्ड ने महंगाई भत्ते में दो बार बढ़ोतरी की है। उसका कहना है कि जो कर्मचारी छठे वेतन आयोग के तहत काम कर रहे हैं, उनके महंगाई भत्ते में एक जुलाई, 2021 और एक जनवरी, 2022 से बढ़ोतरी की गई है।

गौरतलब है कि छठे वेतन आयोग के तहत सैलरी उठा रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक जुलाई, 2021 से सात फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। यानी अब यह 189 फीसदी से बढ़कर 196 फीसदी हो गया है। इसके साथ ही रेलवे बोर्ड ने एक जनवरी, 2022 से महंगाई भत्ते में फिर से सात फीसदी की बढ़ोतरी कर दी। इससे यह 196 फीसदी से बढ़कर 203 फीसदी हो गया है। रेलवे बोर्ड के इस फैसले से रेल कर्मचारियों को दोहरा फायदा होगा। रेलवे बोर्ड ने फाइनेंस डायरेक्ट्रेट और मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे Finance Directorate and Ministry of Railways से मंजूरी लेने के बाद यह फैसला लागू किया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में सरकार ने मार्च में तीन फीसदी की बढ़ोतरी का एलान किया था। इसका फायदा उन लाखों कर्मचारियों को मिल रह है, जिन्हें 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी मिल रही है। इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता इस समय 34 फीसदी है। इनकी बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है। सरकार ने 7वें वेतन आयोग की सिफारिश को लागू करते हुए बेसिक मिनिमम सैलरी 7000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये प्रति महीना कर दी थी।