News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

रेलवे ने यात्रियों के लिए शुरू "डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म" सुविधा

Share Us

292
रेलवे ने यात्रियों के लिए शुरू "डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म" सुविधा
20 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

रेल में सफर के दौरान यात्रियों की इस बात की चिंता सताती रहती है कि कहीं रात में सो जाने पर जिस रेलवे स्टेशन Railway Station पर यात्री को उतरना रहता है कहीं नींद आने पर पीछे न छूट जाए। यात्रियों की यह चिंता जायज भी होती है। लेकिन इसके लिए भारतीय रेलवे Indian Railway ने अब यह सुविधा शुरू की है कि बिना चिंता के बेफिक्र होकर सो सकेंगे। रेलवे ने लंबी दूरी के यात्रियों के लिए वेकअप अलर्ट की सुविधा शुरू की है। इसके तहत यात्री को गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने से 20 मिनट पहले इसकी सूचना दी जाएगी। 

आपको बता दें कि रेल यात्रियों की सेवाओं के अलावा, भारतीय रेलवे ने डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म Destination Alert Wakeup Alarm सुविधा शुरू की है।  यात्रा के दौरान कई बार नींद या किसी अन्य कारण से यात्रियों का स्टेशन छूट जाता है। ऐसा रात में सफर के दौरान ज्यादा होता है। इसलिए रेलवे ने अब डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सुविधा शुरू की है। जिसके तहत गंतव्य स्टेशन Destination Station पर पहुंचने से 20 मिनट पहले मोबाइल पर एक वेकअप कॉल आएगी। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्री से 3 रुपये प्रति अलर्ट का एसएमएस चार्ज लिया जाएगा।

डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म' शुरू करने के लिए आपको IRCTC की हेल्पलाइन IRCTC Helpline 139 पर कॉल करना होगा। भाषा का चयन Language Selection करने के बाद आपको डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर प्रेस करना होगा। अब पूछे जाने पर अपना 10 अंकों का पीएनआर दर्ज करें। इसे कंफर्म करने के लिए 1 डायल करें। ऐसा करने से आपको स्टेशन आने से 20 म‍िनट पहले वेकअप अलर्ट म‍िलेगा।