News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

RailTel ने रेलवे सिग्नलिंग और टेलेकम्युनिकशन्स ट्रेनिंग के लिए एक्सीलेंस सेंटर लॉन्च किया

Share Us

203
RailTel ने रेलवे सिग्नलिंग और टेलेकम्युनिकशन्स ट्रेनिंग के लिए एक्सीलेंस सेंटर लॉन्च किया
04 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

रेलवे सिग्नलिंग के क्षेत्र में सक्षम और कुशल जनशक्ति की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए रेल मंत्रालय के तहत एक मिनीरत्न पीएसयू रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड RailTel Corporation of India Limited ने एक्सीलेंस केंद्र स्थापित किया है। जिसका उद्घाटन इसके अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजय कुमार और अन्य वरिष्ठ रेलटेल अधिकारियों की उपस्थिति में केंद्र का उद्घाटन किया।

सीओई आईआईटी और आईआईएम जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के सहयोग से कई प्रमाणन और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की पेशकश करेगा। ये पाठ्यक्रम कवच की मूलभूत अवधारणाओं, कवच के स्टेशन आरएफआईडी नेटवर्क की उन्नत डिजाइनिंग, ऑनबोर्ड उपकरण और साइबर सुरक्षा को कवर करेंगे। इसके अतिरिक्त सीओई अनुभवी रेलवे पेशेवरों और युवा इंजीनियरों दोनों को सेवाएं प्रदान करते हुए आईआरएसई लाइसेंस के विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त योग्यता प्रमाणन के लिए मूल्यांकन एजेंसी के रूप में काम करेगा। इसमें आईआरएसई लाइसेंस के लिए कार्यस्थल मूल्यांकन और योग्यता मूल्यांकन शामिल हैं।

सीओई भारत और विदेशों में अग्रणी संस्थानों के साथ साझेदारी करके रेलवे सिग्नलिंग और दूरसंचार Railway Signaling and Telecommunications के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। सीओई के लिए संसाधन भागीदार रेल एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड है, जो व्यापक रेलवे प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित इकाई है।

रेलटेल के सीएमडी संजय कुमार Railtel CMD Sanjay Kumar ने कहा ट्रेन संचालन में सुरक्षा सर्वोपरि है। सुरक्षित रेल परिचालन सुनिश्चित करने में रेलवे सिग्नलिंग सबसे आगे है। भारतीय रेलवे के डिजिटल परिवर्तन के साथ आधुनिक ट्रेन नियंत्रण और कमांड सिग्नलिंग और दूरसंचार प्रणालियों को भारतीय रेलवे में अपनाया जाएगा। यह केंद्र रेलवे उद्योग में सुरक्षा और नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए रेलटेल की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। अत्याधुनिक प्रशिक्षण और अनुसंधान पहलों के माध्यम से सीओई देश में रेलवे परिचालन के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

RailTel के बारे में:

रेलटेल ने रेल मंत्रालय के तहत एक "मिनी रत्न (श्रेणी-I)" केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है, जो देश में सबसे बड़े तटस्थ दूरसंचार बुनियादी ढांचे और आईसीटी समाधान और सेवा प्रदाताओं में से एक है, जिसके पास कई शहरों को कवर करने वाला पैन-इंडिया ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क है। और देश के शहर और ग्रामीण क्षेत्र। ऑप्टिक फाइबर के 61000+ आरकेएम के एक मजबूत विश्वसनीय नेटवर्क के साथ रेलटेल के पास दो MeitY पैनलबद्ध टियर III डेटा सेंटर भी हैं। और अपने पैन इंडिया उच्च क्षमता वाले नेटवर्क के साथ रेलटेल विभिन्न मोर्चों पर एक ज्ञान समाज बनाने की दिशा में काम कर रहा है, इसे दूरसंचार क्षेत्र में भारत सरकार के लिए विभिन्न मिशन-मोड परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए चुना गया है। रेलटेल एमपीएलएस वीपीएन, टेलीप्रेजेंस, लीज्ड लाइन, टावर को-लोकेशन, डेटा सेंटर सेवाएं आदि जैसी सेवाओं का एक बंडल प्रदान करता है। रेलटेल रेलवे स्टेशनों पर सार्वजनिक वाई-फाई प्रदान करके रेलवे स्टेशनों को डिजिटल हब में बदलने के लिए भारतीय रेलवे के साथ भी काम कर रहा है। देश भर में 6108 स्टेशन रेलटेल के रेलवायर वाई-फाई के साथ लाइव हैं।