News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

क्वालकॉम ने पीसी और स्मार्टफोन के लिए दो नए एआई चिप की घोषणा की

Share Us

326
क्वालकॉम ने पीसी और स्मार्टफोन के लिए दो नए एआई चिप की घोषणा की
31 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

क्वालकॉम इंक Qualcomm Inc ने अपना नया फ्लैगशिप मोबाइल प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 लॉन्च किया, जिससे अगली पीढ़ी के टॉप-एंड एंड्रॉइड स्मार्टफोन को पावर मिलने की उम्मीद है।

कंपनी ने लैपटॉप बाजार को ध्यान में रखकर एक दूसरी चिप भी पेश की। स्नैपड्रैगन एक्स एलीट जैसा कि इसे कहा जाता है, आर्म होल्डिंग्स पीएलसी के नेमसेक इंस्ट्रक्शन सेट आर्किटेक्चर Namesake Instruction Set Architecture पर आधारित है। और कथित तौर पर यह तुलनीय Intel Corp. प्रोसेसर के मुकाबले दोगुना मल्टी-थ्रेडेड प्रदर्शन प्रदान कर सकता है।

स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 तीन अलग-अलग प्रकार के कोर के साथ एक केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई द्वारा संचालित है। और प्राइम कोर सबसे तेज़ 3.3GHz तक की गति तक पहुँच सकता है। इसमें पांच प्रदर्शन-अनुकूलित कोर और चार दक्षता-अनुकूलित कोर शामिल हैं, जो क्रमशः 3.2GHz और 2.3GHz की अधिकतम क्लॉक आवृत्ति प्रदान करते हैं।

सीपीयू को कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल चलाने के लिए अनुकूलित कई प्रसंस्करण मॉड्यूल के साथ एकीकृत किया गया है। स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 में एक एनपीयू या न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट है, जो क्वालकॉम की पिछली पीढ़ी के सिलिकॉन की तुलना में 98% अधिक प्रदर्शन प्रदान करती है। इसमें एक ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट भी है, जो अपने पूर्ववर्ती की तुलना में 25% गति वृद्धि का वादा करती है।

स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 के कई सहायक घटकों में एआई अनुकूलन भी शामिल हैं। और ऑनबोर्ड सेंसिंग हब एक मॉड्यूल जो हैंडसेट के सेंसर से इनपुट को प्रोसेस करने में मदद करता है, और कुछ गणनाओं को गति देने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करता है। इस बीच स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 का 5G मॉडेम वायरलेस कनेक्शन को अनुकूलित करने के लिए एक अंतर्निहित न्यूरल नेटवर्क पर निर्भर करता है।

स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 के विभिन्न एआई-अनुकूलित घटक मिलकर एआई इंजन नामक एक सबसिस्टम बनाते हैं। क्वालकॉम के अनुसार सबसिस्टम फ्लैगशिप स्मार्टफोन Subsystem Flagship Smartphone को 10 बिलियन पैरामीटर तक न्यूरल नेटवर्क चलाने में सक्षम करेगा। एआई इंजन बड़े भाषा मॉडल को प्रति सेकंड 20 टोकन तक संसाधित करने की अनुमति देता है, जो कुछ शब्दों या वाक्यों से मेल खाता है।

क्वालकॉम ने विंडोज लैपटॉप के लिए आर्म-आधारित प्रोसेसर विकसित करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प Microsoft Corp के साथ मिलकर काम किया। कंपनी ने अपनी नई फ्लैगशिप मोबाइल चिप के साथ इस उत्पाद श्रेणी में अपनी नवीनतम प्रविष्टि शुरू की। और स्नैपड्रैगन एक्स एलीट जैसा कि लैपटॉप प्रोसेसर कहा जाता है, एक सिस्टम-ऑन-चिप है, जो एक सीपीयू, ग्राफिक्स कार्ड, एनपीयू और विभिन्न सहायक घटकों को एक पैकेज में जोड़ता है।

ऑनबोर्ड सीपीयू को क्वालकॉम की नुविया इकाई द्वारा डिजाइन किया गया था, जो 2021 में 1.4 बिलियन डॉलर के अधिग्रहण के माध्यम से कंपनी का हिस्सा बन गया। नुविया की स्थापना दो साल पहले ऐप्पल इंक की चिप डिजाइन टीम के पूर्व वरिष्ठ सदस्यों द्वारा की गई थी। स्नैपड्रैगन एक्स एलीट के सीपीयू में कथित तौर पर 12 कोर हैं, जो सक्रिय होने पर 3.8 गीगाहर्ट्ज की गति तक पहुंच सकते हैं।

सीपीयू एक ऑनबोर्ड जीपीयू द्वारा समर्थित है, जो 4.6 टेराफ्लॉप प्रदर्शन प्रदान करता है। एक टेराफ्लॉप प्रति सेकंड 1 ट्रिलियन ऑपरेशन के बराबर होता है। ग्राफिक्स कार्ड के साथ स्नैपड्रैगन एक्स एलीट में एक एनपीयू है, जो इसे 13 बिलियन मापदंडों के साथ एआई मॉडल चलाने की अनुमति देता है।

क्वालकॉम प्रोसेसर को बाज़ार में मौजूदा लैपटॉप चिप के तेज़ विकल्प के रूप में रखता है। कंपनी के अनुसार स्नैपड्रैगन एक्स एलीट इंटेल के तुलनीय लैपटॉप सीपीयू की तुलना में दोगुना मल्टी-थ्रेडेड प्रदर्शन प्रदान कर सकता है। कि उसकी चिप कुछ स्थितियों में 70% कम बिजली का उपयोग करती है।

स्नैपड्रैगन एक्स एलीट को शामिल करने वाला पहला लैपटॉप अगले साल के मध्य में लॉन्च होने की उम्मीद है। क्वालकॉम के अनुसार हार्डवेयर निर्माता सक्रिय और निष्क्रिय दोनों कूलिंग सबसिस्टम के साथ प्रोसेसर को मशीनों में बना सकते हैं। और सक्रिय कूलिंग वाले लैपटॉप जो कि एक अंतर्निर्मित पंखा है, तेज़ होते हैं।