News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

पीवीआर आईनॉक्स ने सब्सक्रिप्शन प्लान शुरू करने की योजना बनाई

Share Us

332
पीवीआर आईनॉक्स ने सब्सक्रिप्शन प्लान शुरू करने की योजना बनाई
14 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

मल्टीप्लेक्स ऑपरेटर पीवीआर आईनॉक्स PVR Inox ने दर्शकों की संख्या बढ़ाने और नए दर्शकों को सिनेमाघरों में आकर्षित करने के लिए सब्सक्रिप्शन योजना Subscription Plan शुरू करेगा।

कंपनी 699 रुपये का मासिक प्लान लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसमें सप्ताह के दिनों के लिए 70 रुपये में 10 फिल्में पेश की जाएंगी।

इसे देश में पहली इन-थिएटर मूवी सब्सक्रिप्शन पेशकश कहा जा रहा है।

सदस्यता योजना के साथ आने वाले कुछ नियम और शर्तों में केवल सप्ताह के दिनों की वैधता शामिल है। यह योजना भारत के दक्षिणी भाग और इनसिग्निया, आईमैक्स जैसे प्रीमियम स्क्रीन प्रारूपों में उपलब्ध नहीं है।

यह योजना एक दिन के लिए एक टिकट बुक करने की अनुमति देती है। और साथ ही सब्सक्राइबर्स को हर बार सब्सक्रिप्शन के जरिए टिकट लेते समय एक सरकारी आईडी साथ रखनी होगी।

कंपनी दर्शकों की संख्या बढ़ाने और नए दर्शक समूहों को जोड़ने पर भी विचार कर रही है। और महामारी के कारण सिनेमाघरों में दर्शकों की संख्या में गिरावट आई, जो अभी भी प्री-कोविड स्तर की तुलना में 20 प्रतिशत कम है। थिएटर भी अधिक उम्र के लोगों को बड़ी संख्या में सिनेमाघरों में वापस लाने पर विचार कर रहे हैं।

इससे कंपनी को गृहिणियों और वरिष्ठ नागरिकों को सिनेमाघरों की ओर आकर्षित करने का मौका मिलेगा।

31 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में उपभोक्ताओं की संख्या में गिरावट आई है, और सिनेमा जाने वाले दर्शकों की औसत आयु 27.5 पूर्व-कोविड से घटकर 24.1 हो गई है। कि 31-40 आयु समूह और 41 से अधिक आयु समूह में क्रमशः 31 प्रतिशत और 39 प्रतिशत की कमी आई है।

पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अजय बिजली Ajay Bijli Managing Director PVR Inox Limited ने कहा कि पीवीआर आईनॉक्स में 35-40 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के सिनेमाघरों में जाने की आवृत्ति में भी गिरावट देखी गई है। उन्होंने कहा कि यह महामारी के प्रभाव के कारण है, जिसके कारण स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर नाटकीय रिलीज की अवधि कम हो गई है।

जवान, गदर 2, रॉकी और रानी की प्रेम कहानी, ओपेनहाइमर, मिशन इम्पॉसिबल और जेलर सहित फिल्मों ने अच्छा प्रदर्शन किया, जिससे दूसरी तिमाही में 4.7 करोड़ दर्शकों की संख्या बढ़ेगी।

पीवीआर आईनॉक्स के बारे में:

पीवीआर आईनॉक्स 115 शहरों (भारत और श्रीलंका) में 1708 स्क्रीन, 360 संपत्तियों और 3.59 लाख सीटों की कुल बैठने की क्षमता के साथ भारत में सबसे बड़ा और सबसे प्रीमियम फिल्म प्रदर्शक है। इन वर्षों में हमने रणनीतिक निवेश और अधिग्रहण के माध्यम से जैविक और अकार्बनिक दोनों तरह से अपनी स्क्रीन संख्या में लगातार वृद्धि की है, जिसमें नवंबर 2012 में 'सिनेमैक्स सिनेमाज', मई 2016 में 'डीटी सिनेमाज', अगस्त 2018 में 'एसपीआई सिनेमाज' शामिल हैं। हमने हाल ही में INOX लीज़र लिमिटेड के साथ विलय पूरा हो गया, जिसने 25 वर्षों से अधिक समय से फिल्म प्रदर्शनी उद्योग में गेम चेंजर बनने और देश में घर से बाहर के मनोरंजन को बदलने के हमारे ऐतिहासिक इतिहास में योगदान दिया है।

हमारा मिशन अपने ब्रांड को आकांक्षी और सुलभ बनाने के लिए समय और लगातार बदलते मनोरंजन परिदृश्य के साथ खुद को सुदृढ़ करते हुए फिल्म देखने के अनुभव को आगे बढ़ाना और फिर से कल्पना करना है। हमें अपने रणनीतिक रूप से स्थित सिनेमाघरों पर गर्व है, और हम उपभोक्ताओं की बढ़ती अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रीमियम प्रारूप, आरामदायक बैठने की व्यवस्था, ध्वनि, प्रक्षेपण, माहौल और भोजन और पेय पेश करने में लगातार निवेश करते हैं, ताकि हमारे संरक्षक जब भी हमारे सिनेमाघरों में आएं तो उन्हें एक यादगार अनुभव हो।

उपभोक्ताओं और फिल्म उद्योग और दूसरी ओर खुदरा उद्योग और रियल एस्टेट विकास के बीच एक माध्यम के रूप में कार्य करते हैं। फिल्म प्रदर्शनी उद्योग में एक अग्रणी खिलाड़ी के रूप में हमारी कंपनी एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र की स्थापना का नेतृत्व कर रही है, जो फिल्म निर्माताओं, स्टूडियो, सामग्री प्रदाताओं, उपकरण और रियायत निर्माताओं, डेटा और प्रौद्योगिकी कंपनियों सहित प्रमुख भागीदारों को एक साथ लाती है, जो सभी पर भरोसा करते हैं। हमारे व्यवसाय और जिन समुदायों की हम सेवा करते हैं, हम फिल्म और गैर-फिल्म सामग्री प्रदर्शित करने और फिल्म प्रदर्शनी उद्योग में नए रुझानों की पहचान करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए अनुसंधान, वफादारी, ऑनलाइन, डिजिटल और ऑफलाइन मोड के माध्यम से अपने 180 मिलियन से अधिक संरक्षकों से जुड़ने के लिए कई चैनलों के साथ जुड़ते हैं।

हमारी विविध राजस्व धारा मुख्य रूप से बॉक्स ऑफिस और गैर-बॉक्स ऑफिस से आती है, जिसमें मुख्य रूप से खाद्य और पेय पदार्थों की बिक्री से राजस्व, विज्ञापन आय, सुविधा शुल्क और फिल्म वितरण से आय शामिल है। प्रमुख परिचालन मेट्रिक्स और मजबूत वित्तीय स्थिति में हमारा नेतृत्व अनुभवी प्रमोटरों, प्रमुख प्रबंधकीय कार्मिक और एक स्थापित ट्रैक रिकॉर्ड वाली वरिष्ठ प्रबंधन टीम द्वारा समर्थित है।