News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

 HPCL के सीएमडी बने पुष्प कुमार जोशी

Share Us

1849
 HPCL के सीएमडी बने पुष्प कुमार जोशी
09 May 2022
7 min read

News Synopsis

पुष्प कुमार जोशी Pushp Kumar Joshi ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड Hindustan Petroleum Corporation Limited के अध्यक्ष Chairman और प्रबंध निदेशक Managing Director के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है। इस पद पर आने से पहले पुष्प कुमार जोशी ह्यूमन रिसोर्स के निदेशक Director of Human Resources का पद संभाल चुके हैं। एचपीसीएल तेल रिफाइनिंग और फ्यूल मार्केटिंग Fuel Marketing का काम देखती है।

पुष्प कुमार जोशी का चयन सरकारी एजेंसी पीईएसबी Public Enterprises Selection Board ने किया है। डॉ. जोशी ,मुकेश कुमार सुराना Mukesh Kumar Surana की जगह पर नए सीएमडी बनाए गए हैं। आपको बता दें कि जोशी एचपीसीएल बोर्ड में सबसे वरिष्ठ निदेशक हैं और उन्हें जनवरी में सार्वजनिक उपक्रम चयन बोर्ड ने कंपनी के नए प्रमुख के रूप में चुना था।

आपको बता दें शुरू में एसीसी की ओर से डॉ. जोशी के नाम पर मुहर नहीं लगने के चलते उन्हें अंतरिम प्रमुख का काम सौंपा गया था। अब जब उनके नाम की पुष्टि हो गई तो रविवार को उन्होंने CMD का पदभार संभाल लिया । अपने कार्यकाल के दौरान डॉ. जोशी ने कई प्रमुख पदों पर अपनी सेवाएं दी हैं। गौरतलब है कि जोशी के कार्यकाल के दौरान ही एचपीसीएल महारत्न कंपनी Maharatna Company में तब्दील हुई और वित्तीय वर्ष 2020-21 में रिकॉर्ड 10,000 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया।