News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

विनिवेश का उद्देश्य कंपनियों को बंद करना नहीं- निर्मला सीतारमण

Share Us

379
विनिवेश का उद्देश्य कंपनियों को बंद करना नहीं- निर्मला सीतारमण
13 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman ने कहा कि सरकार के विनिवेश कार्यक्रम disinvestment programme के पीछे का सिद्धांत किसी कंपनी को बंद करना न होकर उसे अधिक सक्षम बनाना और पेशेवर ढंग से संचालित करना है, जिससे सरकार के राजस्व revenue में बढ़ोत्तरी हो। वित्तमंत्री ने वर्ष 1994 और 2004 के बीच निजी हाथों में सौंपे गए सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों public sector enterprises का हवाला देते हुए कहा कि अब इन उपक्रमों का कामकाज पेशेवर ढंग से संचालित बोर्ड संभालते हैं और उनके प्रदर्शन में सिर्फ सुधार ही देखा गया है। 

वित्त मंत्री ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव ’Azadi Ka Amrit Mahotsav के तहत आयोजित समारोह में कहा कि केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों  के निजीकरण का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि ये कंपनियां कुशलतापूर्वक और लागत-प्रभावी ढंग से  चलती रहें।

आगे सीतारमण ने कहा कि जिस सिद्धांत के साथ अभी विनिवेश प्रक्रिया संचालित हो रही है वह एक इकाई को बंद करने वाली नहीं है। अर्थव्यवस्था को ऐसी कई अन्य कंपनियों की जरूरत है। अगर हम वह काम पेशेवर ढंग से करना चाहते हैं और लोगों के लिए जगह को खोलना चाहते हैं तो हमारी रुचि इसे बंद करने में नहीं है। हम चाहते हैं कि वे अधिक कुशलता से चलें ताकि अर्थव्यवस्था में योगदान दिया जा सके।

आपको बता दें कि सरकार ने रणनीतिक बिक्री के लिए आधे दर्जन से अधिक सार्वजनिक कंपनियों public companies की सूची बनाई हुई है। चालू वित्त वर्ष में अब तक सरकार विनिवेश से 24,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटा चुकी है और पूरे वित्त वर्ष के लिए सरकार ने  65,000 करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा गया है।