News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Amazon Web Services को छोड़ने के बाद पुनीत चंडोक Microsoft से जुड़ सकते हैं

Share Us

617
Amazon Web Services को छोड़ने के बाद पुनीत चंडोक Microsoft से जुड़ सकते हैं
05 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

पुनीत चंडोक Puneet Chandok जिन्होंने पिछले हफ्ते अमेज़ॅन वेब सर्विसेज इंडिया Amazon Web Services India और दक्षिण एशिया के लिए वाणिज्यिक सेवाओं के अध्यक्ष के रूप में कदम रखा था, और प्रतिद्वंद्वी माइक्रोसॉफ्ट इंडिया Microsoft India में शामिल होने की संभावना है, परिचित लोगों ने कहा क्योंकि दोनों कंपनियां क्लाउड सेवाओं Cloud Services के लिए बढ़ती ग्राहक मांग को पूरा करने के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैं।

उन्होंने लोगों को आंतरिक रूप से आवाज़ दी है, कि वह 'प्रतियोगिता' में शामिल हो रहे हैं। उनके माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होने की बातें पिछले कुछ महीनों से चल रही हैं, उपरोक्त सूत्रों में से एक ने कहा।

जबकि चंडोक ने कहा कि उनके इस कदम के बारे में पूछे जाने पर उनकी 'कोई टिप्पणी नहीं' थी, एक Microsoft प्रवक्ता ने भी कहा कि कंपनी के पास ईमेल प्रश्नों के जवाब में इस मामले पर साझा करने के लिए कोई टिप्पणी नहीं है। AWS ने विशिष्ट टिप्पणी नहीं की, केवल पुष्टि की कि चंडोक फर्म में चार साल बाद पद छोड़ देगा

अभी यह स्पष्ट नहीं है, कि चंडोक माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी President Anant Maheshwari की जगह लेंगे या कोई नई जिम्मेदारी संभालेंगे। सूत्रों का कहना है, कि बाद वाला बना रहेगा और फर्म के भीतर बड़ी भूमिका मिलने की संभावना है।

माहेश्वरी देश में माइक्रोसॉफ्ट का चेहरा रहे हैं, सीईओ सत्या नडेला CEO Satya Nadella की भारत यात्रा के दौरान सामने और केंद्र थे, और भारत के डिजिटल परिवर्तन से उत्पन्न होने वाले अवसरों पर नीति निर्माताओं के साथ निकटता से जुड़े हुए हैं।

चंडोक का इस्तीफा 31 अगस्त 2023 से प्रभावी AWS द्वारा घोषणा किए जाने के कुछ ही दिनों बाद आया कि वह 2030 तक भारत के क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर India's Cloud Infrastructure में $12.7 बिलियन का निवेश करेगा, एक ऐसा कदम जिससे देश में 131,700 पूर्णकालिक समकक्ष नौकरियां पैदा होंगी।

इसकी विशाल भारत प्रतिबद्धता ऐसे समय में आई है, जब इसके क्लाउड कंप्यूटिंग व्यवसाय Cloud Computing Business में वृद्धि धीमी हो गई है, क्योंकि कंपनियां कठिन मैक्रोइकॉनॉमिक वातावरण में खर्च में कटौती कर रही हैं।

Google, Microsoft, Oracle, और IBM जैसे AWS के प्रतिद्वंद्वियों ने भी भारत को एक प्रमुख विकास बाजार के रूप में गिना है, और डेटा केंद्रों और क्लाउड क्षेत्रों की स्थापना करके अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है।

जबकि Google ने नए डेटा केंद्रों में $ 1 बिलियन के निवेश के साथ भारत में अपनी क्लाउड सेवाओं का विस्तार किया, Microsoft ने भी कुछ महीने पहले कहा था, कि वह 15 वर्षों में 15,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ हैदराबाद Hyderabad में अपना सबसे बड़ा भारत डेटा केंद्र Largest India Data Center क्षेत्र स्थापित करेगा।

वास्तव में देश में क्लाउड प्रौद्योगिकी के विकास को देखते हुए, इलेक्ट्रॉनिक और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर Minister of State for Electronics and IT Rajeev Chandrasekhar ने हाल ही में कहा कि उन्हें उम्मीद है, कि देश दुनिया में सर्वर के लिए सबसे बड़ा बाजार बन जाएगा।

रिसर्च फर्म आईडीसी का अनुमान है, कि समग्र भारतीय सार्वजनिक क्लाउड सेवा बाजार 2026 तक 13 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, क्योंकि संगठनों ने क्लाउड की शक्ति को डिजिटल रूप से बदलने में मदद करने के लिए महसूस किया है।