News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी ग्रीन में प्रमोटर 9,350 करोड़ का निवेश करेंगे

Share Us

251
अडानी ग्रीन में प्रमोटर 9,350 करोड़ का निवेश करेंगे
27 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

भारत के सबसे बड़े और दुनिया के अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा डेवलपर अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड Adani Green Energy Ltd ने घोषणा की कि एजीईएल के निदेशक मंडल ने एजीईएल के प्रमोटरों को प्रति वर्ष 9,350 करोड़ की राशि के लिए अधिमान्य वारंट जारी करने की मंजूरी दी। और INR 1,480.75/शेयर का शेयर मूल्य SEBI ICDR नियमों के आधार पर गणना की गई। यह निर्गम 18 जनवरी 2024 को निर्धारित असाधारण आम बैठक में नियामक और वैधानिक अधिकारियों के साथ-साथ कंपनी के शेयरधारकों के अनुमोदन के अधीन है। धन का उपयोग डिलीवरेजिंग और त्वरित पूंजीगत व्यय के लिए किया जाएगा।

एजीईएल अब 2030 तक 45 गीगावॉट के अपने घोषित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित है, और 20.6 गीगावॉट क्षमता में बंद भारत के संसाधन समृद्ध क्षेत्रों में 2,00,000 एकड़ से अधिक की सुरक्षित भूमि और अतिरिक्त इक्विटी 9,350 करोड़ का निवेश जो इस घोषित लक्ष्य को पूरा करता है।

अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी Adani Group Chairman Gautam Adani ने कहा "भारत नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में वैश्विक नेता बनने की कगार पर है, और अडानी ग्रीन एनर्जी इस क्रांति में सबसे आगे है। अडानी परिवार का यह निवेश न केवल हमारे देश के स्वच्छ ऊर्जा के सपने को साकार करने के लिए बल्कि एक न्यायसंगत ऊर्जा परिवर्तन के लिए हमारी प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करता है, जहां हम पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करते हैं, और साथ ही साथ अपनी तेज वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने के लिए हरित, किफायती विकल्पों को भी अपनाते हैं। और धन निवेश के साथ एजीईएल अपने त्वरित विकास पथ को प्राप्त करने के लिए अनुकूल स्थिति में बना हुआ है।"

इससे पहले एजीईएल ने भारत के सबसे बड़े सौर पार्क, खावड़ा, गुजरात में 2,167 मेगावाट सौर ऊर्जा परियोजनाओं के निर्माण के लिए 1.36 बिलियन अमेरिकी डॉलर की निर्माण सुविधा की घोषणा की थी। इसके अलावा AGEL ने 1.425 बिलियन अमेरिकी डॉलर की इक्विटी पूंजी की घोषणा की है, जो ~ 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर की पूंजी जुटाने के बराबर है।

यह 2030 तक भारत में 45 गीगावॉट नवीकरणीय क्षमता जोड़ने के एजीईएल के लक्ष्य को सक्षम करने के लिए दीर्घकालिक निवेशकों, रणनीतिक भागीदारों, वित्तीय संस्थानों, बैंकों के साथ-साथ निरंतर प्रवर्तक प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

अडानी ग्रीन के बारे में:

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी नवीकरणीय कंपनियों में से एक है, जिसका वर्तमान परियोजना पोर्टफोलियो 20,434 मेगावाट है। एजीईएल भारत को बेहतर, स्वच्छ और हरित भविष्य प्रदान करने के अदाणी समूह के वादे का हिस्सा है। और ग्रुप के 'अच्छाई के साथ विकास' के दर्शन से प्रेरित होकर, कंपनी उपयोगिता-पैमाने पर ग्रिड से जुड़े सौर और पवन फार्म परियोजनाओं का विकास, निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करती है। उत्पादित बिजली केंद्र और राज्य सरकार की संस्थाओं और सरकार समर्थित निगमों को आपूर्ति की जाती है।

केंद्र और राज्य सरकार की संस्थाओं के साथ 25 वर्षों के दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौतों के आधार पर एजीईएल ने अपनी क्षमताओं का लाभ उठाया है, और 12 भारतीय राज्यों में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है। कंपनी अपनी परियोजनाओं में नवीनतम तकनीकों का उपयोग करती है। 54 परिचालन परियोजनाओं और 12 निर्माणाधीन परियोजनाओं के पोर्टफोलियो के साथ एजीईएल भारत को उसकी नवीकरणीय ऊर्जा यात्रा पर आगे बढ़ा रहा है।