पवन हंस को निजी कंपनी के हवाले करने की प्रकिया शुरू

Share Us

445
 पवन हंस को निजी कंपनी के हवाले करने की प्रकिया शुरू
07 May 2022
7 min read

News Synopsis

घाटे में चल रही एक और सरकारी कंपनी Government Company के बेचने की प्रक्रिय चल रही है। उम्मीद है कि इस कंपनी की बागडोर अगले महीने से प्राइवेट कंपनी Private Company संभालेगी। एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि, सरकारी हेलीकॉप्टर सेवा कंपनी Helicopter Service Company पवन हंस Pawan Hans को स्टार9 मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड Star9 Mobility Pvt Ltd को सौंपने की प्रकिया जून तक पूरी होने की उम्मीद है।

सरकार ने पिछले महीने 211.14 करोड़ रुपए में स्टार9 मोबिलिटी को पवन हंस लिमिटेड में अपनी 51 फीसदी हिस्सेदारी बेचने तथा प्रबंधन नियंत्रण का हस्तांतरण Transfer Process करने की मंजूरी दी थी।

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘आवंटन पत्र अगले सप्ताह जारी किया जाएगा जिसके बाद खरीदार कंपनी को नियामक की आवश्यक मंजूरी लेनी होगी। हस्तांतरण प्रक्रिया के एक से डेढ़ महीने में पूरा होने की उम्मीद है।’’ उन्होंने स्टार9 मोबिलिटी के पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करने के आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि सरकार ने बोलीदाता के पास कम से कम 300 करोड़ रुपए की संपत्ति होने की शर्त रखी थी।

इसके मुकाबले पवन हंस के लिए बोली लगाने वाले समिति की कुल संपत्ति 691 करोड़ रुपए थी। पवन हंस में सरकार की 51 फीसदी तथा सार्वजानिक क्षेत्र Public Sector की कंपनी ओएनजीसी ONGC की 49 फीसदी हिस्सेदारी है।