प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेंगलुरु में पर्पल मेट्रो लाइन का उद्घाटन करेंगे

Share Us

638
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेंगलुरु में पर्पल मेट्रो लाइन का उद्घाटन करेंगे
25 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi 25 मार्च को बेंगलुरु Bangalore में पर्पल मेट्रो लाइन Purple Metro Line का उद्घाटन करेंगे। मेट्रो लाइन शहर Metro Line City में व्हाइटफील्ड Whitefield और कृष्णराजपुरम Krishnarajapuram को जोड़ेगी।

केआर पुरम-व्हाइटफील्ड मेट्रो लाइन KR Puram-Whitefield Metro Line का निर्माण 4,250 करोड़ रुपये की भारी भरकम राशि से किया गया है। इससे पहले दो जंक्शनों के बीच 13.71 किलोमीटर की दूरी सड़क मार्ग से एक घंटे से अधिक समय लेती थी। मेट्रो लाइन चालू होने पर यात्रा का समय काफी कम होकर 24 मिनट हो जाएगा। पट्टंदूर अग्रहारा मेट्रो स्टेशन Pattandur Agrahara Metro Station पर आईटीपीएल परिसर में लाइन के साथ सीधा पैदल मार्ग होगा और जिसमें 12 स्टेशन शामिल हैं।

व्हाइटफील्ड मेट्रो लाइन Whitefield Metro Line का निर्माण पूरा हो गया है। लेकिन केआर पुरम वन में काम अभी बाकी है। पीएम मोदी के बेंगलुरु आगमन से पहले 24 मार्च को सुबह 11 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक सार्वजनिक वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। सिलिकॉन सिटी Silicon City के आईटी हब IT Hub के रूप में जाना जाता है, व्हाइट फील्ड क्षेत्र में यातायात 25 मार्च को फिर से शुरू होगा। पुलिस अधिकारियों ने यह भी घोषणा की है, कि शहर के कुछ हिस्सों में सड़क यातायात प्रतिबंधित रहेगा।

कर्नाटक Karnataka में पीएम मोदी के आगमन को लेकर व्यापक इंतजाम किए गए हैं। बैंगनी मेट्रो लाइन Purple Metro Line के उद्घाटन के लिए व्हाइटफ़ील्ड में पैर रखने के बाद पुलिस आयुक्त प्रताप रेड्डी Police Commissioner Prathap Reddy ने पीएम को सुरक्षा प्रदान करने की मुख्य ज़िम्मेदारी ली है।

हाई-एंड सर्विलांस की बात करें तो 10 इंस्पेक्टर, चार पुलिस उपायुक्त और एक पुलिस महानिरीक्षक सहित 1,500 से अधिक पुलिस अधिकारियों को सौंपा गया है। केआर पुरम पर्पल लाइन KR Puram Purple Line पर आखिरी मेट्रो स्टेशन है। पिलर निर्माण, सीमेंट, तारों की किस्त आदि सभी लंबित हैं।

इसके अतिरिक्त बैयप्पनहल्ली Baiyappanahalli और केआर पुरम को जोड़ने वाले प्रमुख खंड के बीच भी अधूरा काम है। जब तक आसन्न परियोजना पूरी नहीं हो जाती तब तक उन्नत स्टेशनों की ओर आगे का संचालन ठप रहेगा। कि पीएम मोदी के आने से पहले मेट्रो स्टेशन पर तेजी से काम चल रहा है।

श्री मधुसूदन साई इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च Sri Madhusudan Sai Institute of Medical Sciences and Research का उद्घाटन पीएम मोदी द्वारा शनिवार को बाद में चिक्काबल्लापुर Chikkaballapur में किया जाएगा। SMSIMSR जो एक ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है, इसकी स्थापना चिकित्सा शिक्षा Medical Education और स्वास्थ्य सेवा Health Care को अव्यावसायिक बनाने के लक्ष्य के साथ की गई थी। यह लोगों को शून्य लागत पर उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा देखभाल और शिक्षा तक पहुंच प्रदान करेगा।