News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश में 12,600 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

Share Us

306
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश में 12,600 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे
07 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने मध्य प्रदेश में 12,600 करोड़ की लागत वाली कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी। और प्रधान मंत्री ने राज्य में 'जल जीवन मिशन' परियोजना भी शुरू की।

पीएम मोदी ने कहा कि आज शुरू की गई परियोजनाएं राज्य के लाखों लोगों के जीवन को बदल देंगी। उन्होंने कहा "चाहे पानी और गैस पाइपलाइन हो या फोर-लेन सड़क नेटवर्क यह लाखों लोगों के जीवन को बदल देगा। इससे किसानों को फायदा होगा और नई फैक्ट्रियां लगेंगी। युवाओं को रोजगार मिलेगा।"

ये परियोजनाएँ विभिन्न क्षेत्रों में फैली हुई हैं, जिनमें रेल और सड़क बुनियादी ढाँचा और रानी दुर्गावती को समर्पित एक स्मारक शामिल है। उल्लेखनीय पहलों में से एक "वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक और उद्यान" है, जो गोंड रानी, रानी दुर्गावती के सम्मान में एक स्मारक है।

जबलपुर में स्थित और लगभग 100 करोड़ की लागत वाले इस स्मारक में रानी दुर्गावती की 52 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा होगी। इसमें गोंडवाना क्षेत्र के इतिहास को प्रदर्शित करने वाला एक संग्रहालय भी होगा, जिसमें मुगलों के खिलाफ रानी दुर्गावती के वीरतापूर्ण प्रयासों के साथ-साथ गोंड और अन्य आदिवासी समुदायों की संस्कृति, भोजन और जीवन शैली भी शामिल होगी।

16वीं शताब्दी में गोंडवाना पर शासन करने वाली रानी दुर्गावती को एक निडर योद्धा के रूप में याद किया जाता है, जिन्होंने आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी। "सभी के लिए आवास" पहल के हिस्से के रूप में पीएम मोदी ने इंदौर में "लाइट हाउस प्रोजेक्ट" का उद्घाटन किया। "प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी" के तहत लगभग 128 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस परियोजना से 1,000 से अधिक लाभार्थी परिवारों को लाभ होगा। यह कम निर्माण समय सीमा में बुनियादी सुविधाओं के साथ गुणवत्तापूर्ण घर उपलब्ध कराने के लिए नवीन निर्माण तकनीकों का उपयोग करता है।

पीएम मोदी ने मंडला, जबलपुर और डिंडोरी जिलों में व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कई "जल जीवन मिशन" परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी, जिनकी कुल लागत 2,350 करोड़ से अधिक है। इसके अतिरिक्त सिवनी जिले में 100 करोड़ से अधिक मूल्य की "जल जीवन मिशन" परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित की, जिससे लगभग 1,575 गांवों को लाभ हुआ।

प्रधानमंत्री ने राज्य में सड़क बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए 4,800 करोड़ से अधिक की सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में सड़क उन्नयन और प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों पर नए कनेक्शन, व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देना शामिल है।

इसके अलावा पीएम मोदी ने रेल कनेक्टिविटी में सुधार और व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कटनी-विजयसोटा और मारवासग्राम-सिंगरौली खंडों में रेल लाइनों के दोहरीकरण सहित 1,850 करोड़ से अधिक की रेलवे परियोजनाओं को समर्पित किया।

विजयपुर-औरैया-फूलपुर गैस पाइपलाइन परियोजना भी शामिल है, जो 352 किलोमीटर की दूरी तय करती है, और 1,750 करोड़ से अधिक की लागत से निर्मित की गई है। इसके अतिरिक्त प्रधान मंत्री मुंबई-नागपुर-झारसुगुड़ा पाइपलाइन परियोजना के नागपुर-जबलपुर खंड (317 किमी) की आधारशिला रखेंगे, जिसकी कीमत 1,100 करोड़ से अधिक है। इन गैस पाइपलाइन परियोजनाओं से उद्योगों और घरों को स्वच्छ और सस्ती प्राकृतिक गैस उपलब्ध कराने की उम्मीद है, जिससे उत्सर्जन में कमी आएगी।

पीएम मोदी ने जबलपुर में करीब 147 करोड़ की लागत से बने नये बॉटलिंग प्लांट का लोकार्पण किया। उद्घाटन और शिलान्यास समारोह मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए बुनियादी ढांचे के विकास और जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।