News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

अग्निपथ योजना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीनों सेना के प्रमुखों के साथ करेंगे बैठक

Share Us

399
अग्निपथ योजना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीनों सेना के प्रमुखों के साथ करेंगे बैठक
21 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार द्वारा सेना में भर्ती के लिए लायी गई स्कीम अग्निपथ Agnipath scheme के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इस मामले को लेकर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi तीनों सेनाओं के प्रमुखों Chiefs of the Three Armies के साथ बैठक करने वाले हैं। आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के प्रमुख Army, Navy and Airforce chiefs इस मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री को जानकारी देंगे। तीनों सेना प्रमुख प्रधानमंत्री से अलग-अलग मिलेंगे। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार Navy Chief Admiral R Hari Kumar पहले पीएम मोदी से मिलेंगे। आपको बता दें कि आर्मी, नेवी और एयरफोर्स ने पहले ही अग्निवीरों की भर्ती recruitment of firefighters शुरू करने के लिए नोटिफिकेशन जारी notifications issued कर दिया है। सेना की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अगले महीने से आवेदकों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन online registration शुरू हो जाएगा। सेना ने कहा कि अग्निवीर भारतीय सेना में एक अलग रैंक बनाएंगे। यह किसी भी अन्य मौजूदा रैंक से अलग होगा। उन्हें चार साल की सेवा अवधि के दौरान प्राप्त गुप्त जानकारी का खुलासा करने से भी रोका जाएगा।

आपको बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत सेना की कुल 83 भर्ती रैलियां अगस्त, सितंबर और अक्टूबर में पूरे भारत में होंगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार तीनों सेना प्रमुख प्रधानमंत्री को अग्निपथ योजना के साथ-साथ इसके कार्यान्वयन के लिए उनकी योजना के बारे में जानकारी देंगे। इस दौरान नई सैन्य भर्ती योजना Military Recruitment Scheme के खिलाफ कई राज्यों में व्यापक विरोध पर भी बात हो सकती है। 

इसी के साथ रेलवे Railways ने एक बयान में कहा कि अग्निपथ रक्षा भर्ती योजना का विरोध जारी है। इसे देखते हुए सोमवार, 20 जून को 600 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। रेलवे ने एक बयान में कहा कि प्रभावित 612 ट्रेनों में से 223 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों और 379 यात्री ट्रेनों सहित 602 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। चार मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें और छह यात्री ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द कर दी गई हैं।